Ayusham Card Payment List: आयुष्मान कार्ड की नई पेमेंट लिस्ट में नाम कैसे देखें?

Ayusham Card Payment List: स्वास्थ्य सुरक्षा योजना एक ऐसा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य संपूर्ण भारत को स्वस्थ संतुष्ट एवं सक्षम बनाना है। हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी वर्ष 2018 में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार द्वारा एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना है। आयुष्मान भारत योजना एक वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना और स्वास्थ्य बीमा योजना को सम्मिलित करती है। इसे AB-PMJAY योजना के रूप में भी जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों दोनों के लिए है यह शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद है।

PMJAY को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के रूप में भी जाना जाता है। जो भारत सरकार द्वारा आयोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना एक फैमिली प्लॉट पर योजना है जिस की बीमा राशि 500000 प्रति परिवार नाम अंकित है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत के सभी अस्पताल सूचीबद्ध रूप से शामिल है। आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को कैशलेस उपचार सुविधाओं का लाभ के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित किया गया था। इस योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को सरकार द्वारा आर्थिक रूप से ₹500000 की सहायता प्रदान की जाती है।

Ayusham Card Payment List 2023

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत भारत के प्रत्येक राज्य और जिले मैं बड़ी संख्या में अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। वर्तमान के अनुमानों के अनुसार हाल में 15000 से अधिक अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किए गए हैं। आप अपने आयुष्मान कार्ड का उपयोग केबल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उल्लेखित सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में ही कर सकते हैं। अस्पताल में जाने के बाद आपको अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना आवश्यक है नहीं तो आप का इलाज नहीं किया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड पेमेंट चेक के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र हैं और आप इसके लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार से है –

  1. आय प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड की स्कैन कॉपी
  4. मोबाइल नंबर
  5. विशेष श्रेणी प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. संपर्क जानकारी
  8. आईडी प्रूफ

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने हेतु नीचे दिए गए चरणों का पालन करें जो कि इस प्रकार से है –

  1. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री जल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट अकाउंट पेज खुलेगा।
  3. इस होम पेज पर एम आई एलिजिबल के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद अपना संपर्क विवरण दर्ज करें।
  5. वितरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें।
  6. इसके बाद आगे बढ़ने के लिए एक ओटीपी जनरेट करें।
  7. अब अपना राज्य नाम, राशन कार्ड नंबर, घर का नंबर, मोबाइल नंबर आदि संपर्क जानकारी दर्ज करें।
  8. जानकारी दर्ज करने के बाद सिस्टम यह जांच करेगा कि आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र है या नहीं।
  9. यदि आप पात्र हैं तो निकटतम PMJay कियोस्क पर जाएं और दस्तावेज को सत्यापित करें।
  10. दस्तावेजों के सफल सत्यापन के बाद प्रतिनिधि आपको और आपके लाभार्थियों को एक आयुष्मान कार्ड जारी कर देगा।

आयुष्मान कार्ड पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करें?

आयुष्मान भारत योजना के लागू होने के बाद बड़ी संख्या में अस्पतालों को इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किया गया है। जानकारी के अनुसार 20 जुलाई 2021 के लगभग 23300 अस्पतालों को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है। आयुष्मान भारत योजना की पूरी सूची पीएमजय की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://pmjay.gov.in पर उपलब्ध है। जिसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा जो कि इस प्रकार से है –

  • आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आप पीएमजय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
Ayushman Official Website
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • राज्य का चयन करने के बाद आप अपने जिले का चयन करें।
  • आप इसके बाद आप जिस प्रकार के अस्पताल जैसे सार्वजनिक, निजी और लाभकारी, निजी और गैर-लाभकारी की खोज कर रहे हैं उसका चयन करें।
  • इसके बाद आप आवश्यक चिकित्सा विशेषता जैसे बाल चिकित्सा, सामान्य चिकित्सा, न्यूरो सर्जरी, स्त्री रोग, कैंसर आदि का चयन करें।
  • इसके बाद दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड डालें।
  • इसके बाद सर्च की बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आयुष्मान भारत के तहत आपके जिले की आयुष्मान अस्पतालों की लिस्ट आजाएगी।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कितने अस्पताल सूची बंद है?

Ans. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 23000 सरकारी और निजी अस्पताल सूचीबद्ध हैं।

क्या मैं अपनी आयुष्मान कार्ड का उपयोग किसी भी निजी अस्पताल में कर सकता हूं?

Ans. आप अपनी आयुष्मान का उपयोग आयुष्मान अस्पताल भारत सूची में उल्लेखित सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज के लिए कर सकते है।

Leave a Comment