Draupadi Murmu Biography in Hindi: दुखों का पहाड़ झेलने वाली द्रौपदी बनेंगी पहली महिला आदिवासी President

Draupadi Murmu Biography in Hindi: जब से भाजपा द्वारा नए राष्ट्रपति को चुना गया है तभी से नए राष्ट्रपति के बारे में जानने की जिज्ञासा सभी के मन में जाहिर हो रही है जिसके परिणाम स्वरूप द्रौपदी मुर्मू के जन्म एवं उनके कार्यकालों की जानकारी सभी के मन में खटक रही है सभी लोग जानना चाहते हैं कि उनका जीवनकाल कैसा रहा और उन्होंने कितना परिश्रम किया है |

Join Telegram

इस जगह तक पहुंचने के लिए और उनके परिवार की स्थिति कैसी रही साथी उनके जीवन यापन से जुड़ी समस्त जानकारियां जैसे कि उनका राजनीतिक जीवन पारिवारिक संबंध शादी संबंधित की जानकारी आज सभी की जानकारी हम आपको इस पेज के जरिए प्रदान करेंगे।

द्रौपदी मुर्मू जीवनी हिंदी में पूर्ण विवरण (Draupadi Murmu Biography in Hindi – Full Details)

द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा हाल ही में राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ग्रहण की जा चुकी है जिसके पश्चात आप सभी देश की राष्ट्रपति बन चुकी है और सभी लोगों के मन में उनके जीवन काल की कहानी की जिज्ञासा जाग रही है जिसकी जानकारी आज हम आपको इस पेज के जरिए प्रदान कर रहे हैं जिसके माध्यम से आपको द्रौपदी मुर्मू जी के जीवन काल का समस्त विवरण एवं उनका जीवन यापन किस प्रकार हुआ है इसकी जानकारी हम आपको इस पेज के जरिए प्रदान करेंगे जिसे आप अंत तक अवश्य पढ़ें।

द्रौपदी मुर्मू जीवनी हिंदी में अवलोकन (Draupadi Murmu Biography in Hindi – Overview)

लेख प्रकारDraupadi Murmu Biography in Hindi
नामद्रौपदी मुर्मू
व्यवसायराजनीति
जन्मदिन20 जून 1958
उम्र64 वर्ष 2022
जन्म स्थानमयूरभंज उड़ीसा भारत
कॉलेजरामा देवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर उड़ीसा
शिक्षास्नातक
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिविधवा

द्रौपदी मुर्मू बायोग्राफी (Biography of Draupadi Murmu)

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी द्वारा चुनी गई राष्ट्रपति सदस्य द्रौपदी मुर्मू जी का जन्म 20 जून 1958 को उड़ीसा राज्य के “मयूरभंज” इलाके मैं हुआ। इनका जन्म पिछड़े वर्ग के इलाके के आदिवासी परिवार में हुआ जहां पर उनकी प्रारंभिक शिक्षा इलाके के एक विद्यालय में पूर्ण हुई जिसके पश्चात उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई भुवनेश्वर शहर में मौजूद रामा महिला कॉलेज द्वारा अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की |

जिसके पश्चात उनके स्नातक डिग्री पूर्ण हो गई और उन्हें ओडिशा के बिजली डिपार्टमेंट मैं जूनियर असिस्टेंट के पद पर नौकरी मिल गई। बिजली डिपार्टमेंट में इन्होंने 1979 से लेकर साल 1983 तक जूनियर असिस्टेंट के तौर पर कार्य किया, वही रायरंगपुर में स्थित अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में बतौर टीचर काम किया है।

द्रौपदी मुर्मू जी का पारिवारिक परिचय (Family background of Draupadi Murmu)

द्रौपदी मुरमू जी के पिता का नाम बीरांची नारायण टूडू है तथा वे संताल आदिवासी फैमिली से संबंध रखते हैं। झारखंड राज्य बनने के उपरांत लगातार पांच साल झारखंड राज्य की पहली महिला राज्यपाल रही है और इनके पति का नाम श्याम चरण मुर्मू है तथा इनकी पुत्री का इतिश्री मुर्मू है।

द्रोपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन परिचय (Political career of Draupadi Murmu)

1.द्रोपदी मुर्मू जी ने साल 1997 में राइरंगपुर नगर पंचायत से पहली बार पार्षद चुनाव जीत दर्ज कर अपने राजनीतिक जीवन का आरंभ किया था।

  • जिसके बाद द्रौपदी मुर्मू जी ने भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला तथा भाजपा के आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी कि सदस्य भी रही है।
  • द्रोपदी मुर्मू उड़ीसा के मयूरभंज जिले की रायरंगपुर सीट से 2 भाजपा टिकट से विधायक बनी है।
  • इसके बाद उन्हें ओडिशा मौजूद नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल तथा भाजपा गठबंधन की सरकार में द्रोपदी मुर्मू को सन 2000 और सन 2004 के बीच वाणिज्य, परिवहन और बाद में मत्स्य और पशु संसाधन विभाग में मंत्री भी बनाया गया था |
  • मई 2015 में झारखंड की नई राज्यपाल भी बनाई गई थी झारखंड उच्च न्यायालय के तत्कालीन न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह ने द्रोपदी मुर्मू को राज्यपाल की शपथ दिलाई थी।
  • झारखंड राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनने का खिताब इन्हीं के नाम है।
  • द्रोपदी मुर्मू को साल 2007 में नीलकंठ पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ विधायक के रूप में प्राप्त हुआ है यह पुरस्कार उड़ीसा विधानसभा के द्वारा दिया गया था।

SBI Clerk Bharti 2022

Nagar Nigam Bharti 2022

PM Ujjwala Yojana 2022

Berojgari Bhatta Yojana 2022

भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति (India’s first adivasi female President)

हमारे भारत देश में ऐसा पहली बार हो रहा है क्योंकि द्रौपदी मुर्मू जी आदिवासी परिवार से है जिसके परिणाम स्वरूप पहली बार देश की राष्ट्रपति कोई महिला आदिवासी होगी जो कि देश की पहली आदिवासी महिला होने की वजह से यह एक आश्चर्य की बात होगी जिससे कि देश की हर वर्ग की महिलाओं को प्रोत्साहन प्राप्त होगा और वे आगे बढ़ेगी। साथिया आप सभी को बता दें कि द्रौपदी मुर्मू जी देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया है और देश की राष्ट्रपति बनी है।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Draupadi Murmu Biography in Hindi – FAQs

Q1. Draupadi Murmu Biography: द्रौपदी मुर्मू का जन्म कहां हुआ है?

Ans. Draupadi Murmu Biography: द्रौपदी मुर्मू का जन्म उड़ीसा के मयूरभंज इलाके में हुआ है।

Q2. Draupadi Murmu Biography: द्रौपदी मुर्मू कौन है?

Ans. Draupadi Murmu Biography: भारत देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी है।

Q3. Draupadi Murmu Biography: द्रौपदी मुर्मू कहां की राष्ट्रपति है?

Ans. पिछले राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने को है जिसके पश्चात नए राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू जी को चुना गया है।

Leave a Comment