E Shram Card 1000rs Kist: बचे हुए लोगो के खाते में आ गए 1000 रूपए, यहाँ से स्टेटस चेक करें

E Shram Card: ई श्रम पोर्टल पर अभी तक 2.5 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. इसका उद्घाटन 26 अगस्त, 2021 को किया गया था. e-Shram पोर्टल माइग्रेंट लेबर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि असंगठिक वर्कर्स का पहला नेशनल डेटाबेस है. वहीं कुछ लोगों के मन में सवाल है कि क्या छात्र ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। जी हां या देश का हर असंगठित क्षेत्र का व्यक्ति जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है वे सभी इससे योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप भी भारत के निवासी हैं तो आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन अवश्य करें।

Join Telegram

E Shram Card Bhatta

E Shram Card Status

E Shram Card eKYC Update

E Shram Card Payment List

E Shram Card 1000rs KistE Shram Card 1000rs Kist

E Shram Card Overview :

योजना का नामयूपी ई श्रमिक भरण पोषण भट्ट 2022
द्वारा शुरू किया गयाCM Yogi Adityanath
लाभार्थियोंअसंगठित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, छोटे दुकानदार, सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, निर्माण श्रमिक, कृषि श्रमिक और अन्य सभी प्रकार के श्रमिक
कुल लाभार्थी1.5 करोड़
यूपी ई श्रमिक भरण पोषण भट्टा 2022 राशि1000/- रु.
योजना का उद्देश्यमजदूरों और असंगठित श्रमिकों को राशन राशि उपलब्ध कराने के लिए
प्रभावी राज्यUttar Pradesh
आधिकारिक वेबसाइटniveshmitra.up.nic.in
ई-श्रम कार्ड आवेदनई-श्रम कार्ड
ई-श्रम कार्ड भुगतान-स्थितिक्लिक करें
E Shram Card

E Shram Card Full Details:

श्रम कार्ड बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य था कि जिन भी मजदूरों को सहायता राशि एवं सरकार द्वारा लाभ प्राप्त नहीं हो पाता था वे सभी इसका लाभ ले सकते हैं और सरकार द्वारा नई नई योजनाओं का लाभ एवं नए रोजगार के अवसरों ने सबसे पहले प्रदान किए जाएंगे। आज के हमारे इस आर्टिकल में आप श्रम कार्ड से जुड़ी समस्त जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया है इसका उद्देश्य लाभ इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए गाइडलाइन (E Shram Card Guidelines)

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर कई गाइडलाइन निकाली है. अगर हम उसके अंतर्गत ही ये कार्ड बनाएंगे तो फायदेमंद रहेगा नहीं तो हमें नुकसान हो सकता है.

‌सिर्फ ये लोग बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड
गाइडलाइन के मुताबिक यह कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूर, कृषि श्रमिक और भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए है. असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है, ऐसे ही लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं. ऐसे लोग जो ईपीएफओ (EPFO)या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं, उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सकता|

श्रमिक कार्ड ( Labour Card ) बनवाने के लिए दस्तावेज (Important Documents for E Shram Card)

(1) आधार कार्ड
(2)बैंक पास बुक
(3) परिचय पत्र
(4)राशन कार्ड
(5)जॉब कार्ड अगर बना है तो
(6)आवेदन फॉर्म
(7)दो पासपोर्ट साइज़ फोटो.

ई श्रम पोर्टल में आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last date for e Shram Card registration)

सभी श्रम पोर्टल पर आवेदन करने वाले श्रमिकों को बता देन की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा इसकी कोई अंतिम तारीख नहीं होने की वजह से असंगठित क्षेत्र से जुड़े सभी कर्मचारी ई-श्रम कार्ड के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में 500 रुपये का फायदा उठाने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2021 थी, जो कि अब समाप्त हो चुकी है. हालांकि अगर कोई असंगठित क्षेत्र का कामगार है तो वह बगैर किसी परेशानी के ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है|

समस्या आने पर करें हेल्पडेस्क नंबर पर संपर्क (Helpline number for E Shram Card)

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं ई श्रम पोर्टल को सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस तैयार करने के लक्ष्य से आरंभ किया गया है। e Shram Card का शुभारंभ 26 अगस्त 2021 को किया गया था। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर श्रमिक सरकार द्वारा प्रदान की जाने योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया था। यदि आपने अब तक E Shram Portal पर अपना पंजीकरण नहीं करवाया है तो आप जल्द से जल्द e Shram Card के लिए अपना पंजीकरण करवा ले।

1 यदि आपको पंजीकरण करते समय कोई भी समस्या आती है तो आप हेलडेक्स नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस बात की जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ट्वीट के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है।
2 इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिक खुद, सामान्य सेवा केंद्र या फिर राज्य सरकार के केंद्रीय कार्यालय के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के दौरान कोई भी समस्या आती है तो हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क किया जा सकता है।

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for E Shram Card)

  1. सबसे पहले श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर रजिस्टर ऑन ईश्रम पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपको अपना आधार नंबर और उससे प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
  4. लॉगइन पेज पर आ जाएंगे जिसमें आप अपना आधार नंबर दर्ज करें जिससे आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  5. ओटीपी दर्ज होते ही आवेदन पेज खुल जाएगा जिसमें मांगने की समस्त जानकारी दर्ज करें और इससे सबमिट कर दे आपका वेतन पूरा हो जाएगा।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

E-Shram Card FAQS:

श्रम कार्ड क्या है?

भारत सरकार द्वारा मजदूरों के लिए नई नई योजना एवं रोजगार के अवसर लाने के लिए इस कार्ड को लॉन्च किया जिससे वे उनका डेटाबेस तैयार करती है इसे हम श्रम कार्ड कहते हैं।

कौन-कौन इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है?

भारत के असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं|

Leave a Comment