E Shram Card: श्रम कार्ड की दूसरी क़िस्त जारी, जिसको ₹1000 नहीं मिले थे, उन्हें भी मिल गए

E Shram Card Registration E Shram Card Status Shramik Card श्रम कार्ड ashram card ई श्रम कार्ड के पैसे कब मिलेंगे eshram.gov.in

Join Telegram

दोस्तों आप हम इस पोस्ट में जानेगेें कि सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना की दूसरी किश्त आपके खाते में कब ट्रांसफर की जाएगी। सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फायदा पहुँचाने के लिए ई – श्रम योजना लाई गई थीे, जिसमें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन करवाना होता हैं, जिसके माध्यम से उन्हें एक कार्ड प्रदान किया जाता हैं, जिसे ई – श्रम कार्ड कहा जाता

सरकार ने अभी राज्य के डेढ़ करोड़ असंगठित क्षेत्र के ई-श्रम कार्ड धारी श्रमिकों को इस योजना का पहली किश्त के रूप में लाभ प्रदान किया हैं, इस योजना में सभी श्रमिकों को दूसरी किश्त में 1 हजार रूपये की आर्थिक सहायता जल्द ही श्रमिकों के खाते में प्रदान करने की सरकार की योजना हैं। हालाकि इस दूसरी किश्त को लेकर श्रमिक असमंजस में हैं, क्योंकि वर्तमान में कुछ ई-कार्ड धारी श्रमिकों के खाते में पहली किश्त का पैसा ही भेजा जा रहा हैं, जिसकोे श्रमिक दूसरी किश्त का पैसा समझ रहे हैं। यूपी सरकार ने जनवरी में श्रमिकों के खाते में पहली किश्त का पैसा भेजा था, सरकार की योजना थी कि जनवरी अंत तक दूसरी किश्त के पैसे भी श्रमिकों के खाते में भेज दिए जाए लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव के कारण प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई हैं, जिसके कारण सरकार की योजना अभी पूरी होते दिखाई नहीं दे रही हैं।

PM Awas Yojana List

TA Army Rally Bharti 2022

Nagar Nigam Bharti

Anganwadi Bharti 2022

E Shram Card for Students

E Shram Card Payment List

उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रदेश के ऐसे श्रमिकों की लिस्ट तैयार की थी जो असंगठित क्षेत्र में श्रमिक हैं, या वे बीपीएल कार्ड धारक हैं, या उनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम हैं, यह डाटा सरकार ने श्रम मंत्रालय के द्वारा तैयार कराया था, इस डाटा में जिन जिन श्रमिकों को शामिल किया गया था, उनके खाते में योजना की पहली किश्त के पैसे जनवरी में ट्रांसफर कर दिए गए थे, हालाकि अभी भी कुछ श्रमिकों के खाते में पहली ही किश्त के पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं, जिनके अभी पैसे नहीं आए हैं, वह थोड़ा धैर्य बनाकर रखें, कुछ दिनों में आपके भी पहली किश्त के पैसे खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएगे।

ई – श्रम कार्ड क्या हैं? (What is E Shram Card)

इस योजना के अंतर्गत 16 से 59 आयु के रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को एक कार्ड प्रदान किया गया हैं, जिसमें 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होता हैं। यह एक स्थायी कार्ड नंबर हैं, अर्थात एक बार कार्ड नंबर मिल जाने के बाद उसमें परिवर्तन संभव नहीं होगा। तथा जीवन भर के लिए मान्य होगा इस कार्ड को रिन्युअल कराने की आवश्यकता भी नहीं होगी। यह कार्ड पूरे भारत में मान्य होगा। अगर आप अपने काम के लिए किसी और राज्य में रहते हैं, और आपका कार्ड किसी दूसरे राज्य का हैं, तो भी आपका कार्ड प्रत्येक राज्य में मान्य होगा। इस योजना में दुर्घटना बीमा भी श्रमिकों को भी प्रदान किया जाता हैं।

इस योजना के द्वारा सरकार श्रम मंत्रालय से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जानकारी एकत्रित करेगी, जिससे भविष्य में श्रमिकों से संबंधित योजनाओं का लाभ उन श्रमिकों तक पहुँचाने में मदद मिलेगी, तथा पात्र व्यक्ति को सरकार सीधे आर्थिक सहायता प्रदान कर सके। तो अगर आप असंगठित क्षेत्र से संबंधित कामगर श्रमिक हैं, व आपकी आयु 16 से 59 साल के बीच हैं, और आपकी वार्षिक आय 1 लाख से कम हैं तो आप भी ई – श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करायें और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।

ई – श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज (E Shram Card – Documents List)

अगर आपने अब तक ई-कार्ड योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हैं, तो आप निम्न दस्तावेज के साथ अपना ई-श्रम कार्ड योजना में रजिस्ट्रेशन अवश्य करायें। सरकार की ई – श्रम योजना का लाभ लेने के लिए के कामगरों को ई – श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अत्यंत आवश्यक हैं, इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निम्न दस्तावेज आपके पास होना अति आवश्यक हैं-

  1. आधार कार्ड
  2. आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  3. बैंक अकाउंट नंबर

ई – श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए किसे योग्य माना गया हैं-

सरकार द्वारा अगस्त 2021 में जारी ई – श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए कुछ शर्ते लागू की गई हैं। वे कामगर जो प्रवासी श्रमिक, निर्माण मजदूर, रेहड़ी-पटरी मजदूर, या घरेलू कामगर है, और ईपीएफओ व ईएसआईसी के सदस्य न हो असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इन क्षेत्रों से संबंधित कामगर श्रमिक इस पोर्टल के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसमें कृषि श्रमिक व भूमिहीन किसान भी पात्र होगें।

ई – श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे कराएँ (E Shram Card Registration)

इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक आवेदक ई – श्रम पोर्टल eshram.gov.in के जरिये स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं, या कामन सर्विस सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकता हैं। ई – श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्णत: नि:शुल्क हैं, ई – श्रम रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिक के खाते से किसी भी प्रकार की राशि नहीं ली जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के वक्त श्रमिक को अपने पेशे या कार्य का चुनाव करना होगा, ये 2 प्रकार से होगा-

  1. सबसे पहले आवेदक को सेक्टर का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा जैसे – ऑटोमोबाल्स, खेती आदि। जिसमें से आपको अपना सेक्टर का चुनाव करना होगा।
  2. आपका सेक्टर चयनित हो जाने के बाद आपको अपने पेशे या कार्य का चुनाव करना होगा जिसमें आप वर्तमान में कार्यरत हैं। यह आपका द्वितीयक पेशा होगा।
    पोर्टल पर श्रमिकों को अपना नाम, शैक्षणिक योग्यता, वर्तमान पता, कार्य का नाम आदि जानकारियाँ भी देना अनिवार्य हैं।
Join TelegramClick here to join
UIET Home Pageclick here

Leave a Comment