E Shram Card Bhatta 2022: सभी लोगो के खाते में आ गए ई श्रम कार्ड के पैसे, यहाँ से स्टेटस चेक करें

E Shram Card Bhatta: ई-श्रम कार्ड भत्ता 2022(E shram card bhatta 2022) :- भारत सरकार की और से सभी ई श्रम कार्ड धारकों के लिए ई श्रम बता ₹500 शुल्क की राशि और ₹1000 सहायक राशि दो किस्तों में सीधे बैंक खाते में पहुंचाई जा रही है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि ₹1000 की राशि आपके बैंक अकाउंट में कब तक भेजी जाएगी या कब तक आएगी और ₹500 की किस्त भारत सरकार के द्वारा बैंक खाते में लाने के लिए आपको क्या करना होगा और इसके लिए आपको क्या प्रक्रिया करनी होगी और आप को ई श्रम कार्ड बनवाना है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देंगे।

Join Telegram

ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना अर्थात ई श्रम कार्ड योजना 2022 के लिए भारत सरकार के असंगठित बेरोजगार गरीब मजदूर परिवार जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ई श्रम कार्ड के माध्यम से ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 प्रस्तुत किया है। सरकार के द्वारा भरण-पोषण भत्ता योजना 2022 के माध्यम से ई श्रम कार्ड धारक मजदूर परिवारों के बैंक खाते में पहला किस्त ₹1000 ट्रांसफर कर दिया गया है। यदि आप भी ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 की जानकारी एवं ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस जांच करने के लिए योग्य एव इच्छुक भारतीय नागरिक इस आर्टिकल के माध्यम से पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card Online Apply

E Shram Card Self Regestration

E Shram Card Status

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक माधोपुर योजना की शुरुआत की है केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना है। यदि आप इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको आपके अकाउंट में भारत सरकार के द्वारा ₹1000 ट्रांसफर किए जाएंगे तथा ₹200000 का बीमा का लाभ भी आपको दिया जाएगा।

E Shram Card Bhatta 2022 – Overview

विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
सरकार का नामउत्तर प्रदेश सरकार
पोर्टल का नामई-श्रम पोर्टल
लाभार्थीभारतीय श्रमिक
वर्ष2022
भत्ता राशि1000 रुपया
बीमा राशिदो लाख रुपया
लेवलराष्ट्रीय स्तर
श्रेणीSarkari Yojana
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
स्थानउत्तर प्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in
E Shram Card Bhatta

ई-श्रम कार्ड के महत्वपूर्ण लाभ (Benefits of E Shram Card Bhatta)

श्रम एवं रोजगार विभाग के द्वारा ई श्रम कार्ड योजना के तहत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफॉर्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक ई-श्रम कार्ड केल आपको आप नीचे देख सकते हैं जो कि इस प्रकार है –

  1. योगी सरकार के द्वारा प्रतिमाह श्रमिकों के बैंक के अकाउंट में ₹1000 भेजे जाएंगे।
  2. उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।
  3. ई-श्रम कार्ड धारक को ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  4. सरकार की तरफ से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का लाभ सीधा मिल सकेगा।
  5. भविष्य में पेंशन की सुविधा भी मिल सकती है।
  6. स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगी।
  7. गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा भी दी जाएगी।
  8. मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धन राशि प्रदान की जाएगी।
  9. बच्चों की पढ़ाई में आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।
  10. केंद्रीय एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजना का आप को सीधा लाभ प्राप्त होगा।

ई-श्रम कार्ड ₹1000 की किस्त प्राप्त करने के लिए पात्रता (E Shram Card Bhatta – Eligibility Criteria)

ई श्रम कार्ड की किस्त लेने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जो कि इस प्रकार है – सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड ₹1000 की किस बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए |

  1. ई-श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 16 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. व्यक्ति जो दैनिक रोजगार पर नियंत्रित होते हैं और जो असंगठित क्षेत्र में आते हैं जिनके मजदूरी का कोई भी संगठन नहीं होता उन्हें इस योजना से जोड़ा जाएगा।
  3. इस योजना से जुड़े होने के लिए आवेदन कर्ता के पास बैंक खाता होना चाहिए।
  4. ई श्रम कार्ड₹1000 की किस्त सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे ही लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड भरण-पोषण सहायता राशि ₹500 कैसे मिलेगी(E shram card bhatta 2022):- योगी सरकार के द्वारा बताया गया है कि वे सभी लाभार्थी जिन्होंने श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन सभी 2.5 करोड़ ई श्रम कार्ड लाभार्थियों को योगी सरकार भरण पोषण करने के लिए हर महीने ₹500 की किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। और सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इसमें शामिल किया जाएगा जिन्होंने अपना पंजीकरण 30 दिसंबर से पहले ई श्रम कार्ड बनवाया हुआ था।

ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें (E Shram Card Bhatta Registration)

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन स्वयं से कर सकते हैं। अन्यथा आप अपने नजदीक में मौजूद सर्विस सेंटर पर जाकर ऑफलाइन के माध्यम से भी अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। और साथ ही साथ बहुत सारे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक कैंप लगाकर भी ई श्रम कार्ड 2022 बना रहे हैं तो आप उस के माध्यम से भी अपना ई श्रम कार्ड 2022 बनवा सकते हैं।

श्रमिक कार्ड के पैसा चेक करने की प्रक्रिया (E Shram Card Bhatta Balance Process)

यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in के द्वारा ई श्रम कार्ड का पंजीकरण करा चुके हैं तो ई श्रम कार्ड की पहली किस्त आपके बैंक खाते में शासन के द्वारा ट्रांसफर कर दिया गया है। जैसे चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप ई श्रम काट की पहली किस्त कब मिलेगी को आप चेक कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है –

  1. आप अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर की मैसेज की जांच कर सकते हैं।
  2. या फिर आप जिस बैंक में आपका खाता हो आप वहां पर जाकर जांच कर सकते हैं।
  3. पासबुक में एंट्री करा कर भी आप जांच कर सकते हैं।
  4. गूगल-पे , पेटीएम, वॉलेट के द्वारा भी आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं।
  5. बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Note :- आज के इस आर्टिकल में आपको ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 से संबंधित जानकारी दी है । लेकिन योजनाएं समय-समय पर अपडेट होती रहती है इसलिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई श्रम कार्ड 2022 से संबंधित सही एवं सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card Bhatta 2022 – FAQS

क्या सभी श्रमिकों को ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 का लाभ दिया जाएगा?

यह लाभ अभी तो उत्तर प्रदेश सरकार और बिहार सरकार के द्वारा दिया जा रहा है और भविष्य में राज्य सरकार भी इस पर कुछ कदम उठा सकती है।

ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 के रूप में श्रमिकों को कितनी धनराशि प्राप्त होगी?

ई श्रम कार्ड भत्ता 2022 के रूप में अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार की धनराशि दी जाएगी अगर उत्तर प्रदेश की तरफ से हो तो उत्तर प्रदेश सरकार 4 महीने के लिए 2000 का भत्ता देने का निर्णय लिया है । जो कि ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा।

Leave a Comment