E Shram Card Bhatta 2022: यदि आपको ई श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले तो जल्दी करें ये काम तुरंत मिलेंगे पैसे

E Shram Card Bhatta 2022: पिछले कई वर्षों से कोरोनावायरस फैलने के कारण से ही देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है इस स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने कामगारों की आर्थिक मदद के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। इस स्थिति में भारत सरकार के द्वारा कामगारों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती है इनमें सबसे बड़ी योजना का नाम है |

Join Telegram

ई-श्रम योजना योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य के असंगठित में रोजगार मजदूरों के खाते में ₹1000 ट्रांसफर कर दिया है। यदि आप श्रम कार्ड बनवा चुके हैं तो आपको भी उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से भरण-पोषण भत्ता के तहत दिए जाने वाली ₹2000 की राशि की पहली किस्त मतलब कि श्रम कार्ड की पहली किस्त ₹1000 आपके खाते में आ गई होगी। कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि लगभग 1.5 करोड़ संगठित और असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत कामगारों के खाते में भरण-पोषण भत्ता के अंतर्गत पहली किस्त ₹1000 शुल्क जमा करवाई गई है और बाकी बची हुई शेष राशि ₹1000 शुल्क की फरवरी और मार्च के महीने में 500 500 रु श्रमिकों के खाते में दिए जाएंगे।

E Shram Card eKYC

Jan Dhan Yojana 2022

E Shram Card Bhatta

Jan Dhan Yojan New Registration

E Shram Card Bhatta 2022 Overview :

योजना का नामE Shram Card Bhatta
द्वारा शुरू किया गयाCM Yogi Adityanath
शुरुवाती साल2021
लाभार्थियोंअसंगठित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, छोटे दुकानदार, सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, निर्माण श्रमिक, कृषि श्रमिक और अन्य सभी प्रकार के श्रमिक
कुल लाभार्थी1.5 करोड़
यूपी ई श्रमिक भरण पोषण भट्टा 2022 राशि1000/- रु.
योजना का उद्देश्यमजदूरों और असंगठित श्रमिकों को राशन राशि उपलब्ध कराने के लिए
प्रभावी राज्यUttar Pradesh
आधिकारिक वेबसाइटniveshmitra.up.nic.in
E Shram Card Bhatta 2022

E Shram Card Bhatta 2022 Full Details:

E Shram Card Bhatta: अगर आप भी श्रम कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार एक वेबसाइट पर जाना होगा तथा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा यदि आप ई श्रम कार्ड के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आधार वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भरण-पोषण भत्ता योजना 2022: जैसे की हम सभी लोग जानते हैं कि पिछले कई बरसों से कोरोनावायरस फैलने के कारण हमारे देश में असंगठित क्षेत्रों से जुड़े लोगों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। तथा जैसे कि हम सभी जानते हैं कि पिछले वर्षों से कोरोना दो लहरें आ चुकी है तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस की तीसरी लहर आने की आशंका को ध्यान में रखते हुए संगठित और असंगठित क्षेत्रों के 30000000 श्रमिकों को 4 महीने तक पांच सो ₹500 प्रति माह के हिसाब से ₹2000 शुल्क उनके बैंक खाते में देने की घोषणा की थी। इसलिए इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरण-पोषण भत्ता योजना का नाम दिया था।

ई श्रम कार्ड योजना भरण पोषण सहायता राशि ₹500 कैसे मिलेगी

केंद्र सरकार के द्वारा बताया गया है कि ऐसे सभी लाभार्थी जो श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन सभी 2.5 करोड़ श्रम कार्ड लाभार्थियों को भारत सरकार भरण पोषण करने के लिए प्रत्येक महीने ₹500 शुल्क की किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। ऐसे सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इसमें शामिल किया जाएगा।
उत्तर प्रदेश के श्रमिक कल्याण बोर्ड ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को जीवन यापन करने के लिए यह भरण पोषण योजना यह गिफ्ट देने का फैसला लिया है। जैसे कि आगे भी सुनने में आ रहा है कि बाकी बचे हुए लाभार्थियों को भी सरकार द्वारा यह किस तो भेजी जाएगी ऐसे सभी श्रमिक वोट के अंतर्गत रजिस्टर्ड 600000 मजदूरों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

E Shram Card Bhatta के लाभार्थी की लिस्ट : इन सभी लोगों को मिलेगा E Shram Card Bhatta का लाभ कारपेंटर, मिडवाइफ, रिक्शा चालक, लेदर वर्कर, मजदूर, अखबार विक्रेता, घरेलू कामगार, नाई, फल एवं सब्जी विक्रेता, मनरेगा कामगार, सीएससी केंद्र संचालक, खेतों में काम करने वाले मजदूर, आशा वर्कर, वेल्डिंग एवं कंस्ट्रक्शन वर्कर को मिलेगा इस योजना में लाभ और इनके ही खाते में भेजेंगे केंद्र सरकार की तरफ से भत्ता सहायता राशि।

ई श्रम कार्ड सेल्फ रजिस्ट्रेशन (E Shram Card Self Registration):

श्रम कार्ड भत्ता रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको E Shram Card Bhatta रजिस्ट्रेशन की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपके सामने सेल्फ रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपको इस ऑप्शन को क्लिक करना होगा जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे।
  • वैसे ही आप आपके यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जैसे आप को वेरीफाई करना होगा।
  • इतनी प्रक्रिया के बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और आप किस प्रकार से केवाईसी करना चाहते हैं उस ऑप्शन को चूस करना होगा।
  • इसके बाद आप फिंगरप्रिंट या ओटीपी का प्रयोग कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको केवाईसी प्रक्रिया संपन्न करानी होगी।
  • केवाईसी प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद केवाईसी फॉर्म खुल जाने के बाद आपके यहां पर अपने सभी जरूर इंफॉर्मेशन भरनी होगी।
  • इसके बाद यहां पर अब आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन अपने एजुकेशन इनफार्मेशन और अपनी बैंक इनफार्मेशन आदि इंफॉर्मेशन बनी होगी।
  • सफलतापूर्वक इंफॉर्मेशन बनने के बाद आवेदन को सफलतापूर्वक सबमिट कर देना है।
  • इस प्रक्रिया के द्वारा आप ऑनलाइन श्रम कार्ड भत्ता रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

E Shram Card Bhatta 2022 – FAQS

E Shram Card Bhatta क्या है?

अगर आप श्रम कार्ड बनवाते हैं तो आपको भारत सरकार की तरफ से योजनाओं का लाभ दिया जाता है जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अटल पेंशन योजना उसके बाद सरकार अपना 200000 तक का बीमा कवर कर इस योजना के अंतर्गत करती है।

क्या आप जानते हैं ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

जी हां ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होता है फ्री में आप अपना कार्ड बना सकते हैं।

Leave a Comment