Ration Card List 2022: अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

Ration Card List: उत्तर प्रदेश राज्य हमारे देश का दूसरे सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है राज्य में ज्यादा जनसंख्या होने के कारण गरीबी की स्थिति भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस गरीबी की समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना का प्रारंभ किया उस योजना का नाम राशन कार्ड योजना। Ration Card योजना की सहायता से उत्तर प्रदेश राज्य के सभी गरीब, निम्न वर्ग के लोगों को राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किया जाता है। यूपी राशन कार्ड दस्तावेज में आपके परिवार की सारी स्थिति की जानकारी दी गई होती है‌।

Join Telegram

यूपी राशन कार्ड दस्तावेज की सहायता से प्रत्येक माह खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी गरीब लोगों के राशन प्रदान किया जाता है। लेकिन इस राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम Ration Card के लिए आवेदन करना होता है। आवेदन करने के पश्चात सभी गरीब लोगों का यूपी राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ा जाता है जिस भी उम्मीदवार का नाम सूची में होता है उसे यूपी राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान कर दिया जाता है |

राशन कार्ड संपूर्ण विवरण (Ration Card – Full Details)

यूपी राशन कार्ड यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो कि सर पर यूपी राज्य सरकार द्वारा ही यूपी राज्य के सभी गरीब लोगों को प्रदान किया जाता है। यूपी राशन कार्ड दस्तावेज की सहायता से यूपी राज्य के सभी गरीब लोगों को प्रतिमाह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन प्रदान किया जाता है। इस राशन में आप सभी को गेहूं, चावल, दाल, नमक के पैकेट, केरोसीन आदि सभी वस्तुएं बहुत कम दामों पर उपलब्ध कराई जाते हैं। राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी गरीब लोगों को पहले राशन कार्ड दस्तावेज का आवेदन करना होता है |

यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, और एएवाय राशन कार्ड इन तीनों राशन कार्डों को अलग-अलग लोगों को गरीब स्थिति के हिसाब से प्रदान किया जाता है। जिन सभी उम्मीदवारों ने पिछले वर्ष राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था आप सभी के लिए बता दें कि यूपी राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड सूची जारी कर दी गई है जिन सभी उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड सूची में होगा सिर्फ उनके लिए ही यूपी सरकार द्वारा राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड अवलोकन (Ration Card – Overview)

दस्तावेज़राशन पत्रिका
विभागखाद्य, नागरिक आपूर्ति, उत्तर प्रदेश
सूचीयूपी राशन कार्ड सूची 2022
दर्जायूपी न्यू राशन कार्ड स्थिति 2022
आधिकारिक लिंकfcs.up.gov.in
राशन कार्ड के प्रकारबीपीएल, एपीएल, एएवाय
अंडरउत्तर प्रदेश की राज्य सरकार
हेल्पलाइन नंबर 1967, 14445, 18001800150

राशन कार्ड के तहत सभी लाभ (All benefits under Ration Card)

  • यूपी राशन कार्ड की सहायता से लगभग 15 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा।
  • यूपी राशन कार्ड के माध्यम से प्रत्येक माय सभी गरीब लोगों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन प्रदान किया जाता है।
  • कोविड-19 की गंभीर स्थिति यूपी राशन कार्ड के द्वारा सभी गरीब लोगों को अन्नपूर्णा योजना की सहायता से मुफ्त में गेहूं प्रदान किया गया था।
  • जो सभी उम्मीदवार एएवाय राशन कार्ड के तहत आवेदन करते हैं उन सभी के लिए प्रत्येक माह 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है।
  • यूपी राशन कार्ड की सहायता से प्रत्येक गरीब उम्मीदवारों को गेहूं ₹1 किलो और चावल ₹2 किलो और सभी वस्तुएं बहुत कम दामों पर उपलब्ध कराई जाती।
  • यूपी राशन कार्ड में एक नई योजना का शुभारंभ हो रहा है वन नेशन वन राशन कार्ड, की सहायता से आप किसी भी राज्य के राशन कार्ड को कहीं भी प्रयोग कर सकते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड और एएवाय राशन कार्ड:-

एपीएल राशन कार्ड:- यूपी राज्य सरकार द्वारा यह राशन कार्ड सरवन उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है जो सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन करते हैं। इस राशन कार्ड की सहायता से प्रतिमाह खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी उम्मीदवारों को 15 किलो राशन प्रदान किया जाता है। एपीएल राशन कार्ड के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मां से कहां ₹25000 से अधिक होनी चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड:- बीपीएल राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। इस राशन कार्ड के माध्यम से खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी उम्मीदवारों को प्रत्येक माह 25 किलो राशन प्रदान किया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की मासिक आय ₹25000 से कम होनी चाहिए।

एएवाय राशन कार्ड:- यूपी राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड सभी गरीब से गरीब व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है। एएवाय राशन कार्ड के लिए सर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है। इस राशन कार्ड की सहायता से प्रत्येक माह सभी उम्मीदवारों को 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है। यूपी राज्य सरकार द्वारा सबसे अधिक लाभ एएवाय राशन कार्ड धारक उम्मीदवारों को दिया जाता है।

राशन कार्ड 2022 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required to apply for Ration Card 2022)

  • मुखिया का पासपोर्ट साइज़ की 3 फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वर्तमान की टेलीफ़ोन बिल जो आवेदक के नाम पर हो
  • एलपीजी कार्ड जो आवेदक के नाम पर हो

Agneepath Bharti Yojana

PM Awas Yojana 2022

Rail Kaushal Vikas Yojana

PM Rojgar Yojana 2022

राशन कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Apply Online for Ration Card 2022)

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप सभी के होम पेज पर e-district ऑप्शन दिखाई देगा उस में कल पर क्लिक कर दें ।
  • इसके पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पर आप सभी को लॉगइन फॉर्म में CSC/e-District user के विकल्प का चयन करना है।
  • अब आप सभी उम्मीदवार एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे इस पर आप सभी को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर देना है।
  • इसके पश्चात सभी उम्मीदवारों को नीचे देगा कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • अब सभी उम्मीदवार एक बार और सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आप सभी का यूपी राशन कार्ड 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Ration Card – FAQs

Ration Card 2022 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

https://fcs.up.gov.in

Ration Card 2022 हेल्पलाइन नंबर क्या निर्धारित किया गया है ?

हेल्पलाइन नंबर : 1967, 14445, 18001800150

Leave a Comment