Jan Dhan Yojana 2022: यदि आपके पास जन धन योजना वाला खाता है तो आपके खाते में आ गए पैसे

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जन धन योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को इस योजना की घोषणा की गई थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत देश के गरीब लोगों के बैंक में पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीय कृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर खाता खोले जाएंगे। जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपए डेबिट कार्ड और रुपए किसान कार्ड में अंतर्निहित ₹100000 की दुर्घटना बीमा खबर के साथ सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री की बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना है। प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा ही संभव हो पाया है कि भारत देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अब तक करोड़ों खाते खोले गए हैं। और समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई गई हैं जो अब तक इन सेवाओं से वंचित थे।

Free Silai Machine Yojana

Free Laptop Yojana

PM Awas Yojana 2022

Jan Dhan Yojana 2021 Overview:

योजना का नामJan Dhan Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक
Jan Dhan Yojana 2022

Jan Dhan Yojana 2022 Full Details:-

प्रधानमंत्री जनधन योजना एक ऐसी योजना थी जिसमें बैंक वालों ने गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा जनधन के खाते को आधार कार्ड से लिंक कर उस पर दो हजार से ₹10000 टक्के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी गारंटी के द्वारा दी जाती है। प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक अकाउंट खुलवाने का मुख्य उद्देश्य समाज के निचले तबके के निम्न आय वाले लोगों को बैंकिंग दायरे में लाना और उन्हें मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना था। और इसके साथ-साथ ओवरड्राफ्ट के जरिए छोटे-छोटे लोन उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व बीमा आदि की सुविधा से कवर कर आना था।

Join Telegram

प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था और इससे करोड़ों लोगों को इस वित्तीय समावेशन मिशन के जरिए जोड़ा गया इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मूलभूत सुविधा से जोड़ कर उनका एक बैंक के खाता वित्तीय साक्षरता लोन की उपलब्धता पेंशन बा बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना थी।

Jan Dhan Yojana

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री की बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना भी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 7 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के पर्व पर प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की थी। इसी बीच 28 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्वीट कर कहा था कि वित्तीय समावेशन में जनधन योजना एक गेम चेंजर की तरह काम की है। इससे गरीबी उन्मूलन को कम करने में काफी मदद मिली है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन स्कीम 2022 (Jan dhan Yojana 2022 – Loan Scheme)

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा बैंकों के माध्यम से 2014 -15 में बड़े पैमाने पर जीरो बैलेंस खाते खुलवाए गए थे। और इन्हीं प्रधानमंत्री जनधन योजना के खातों में ₹10000 तक का लोन देने का प्रावधान किया गया है। जो कि व्यक्ति अपने जनधन खाते में नियमित बचत करता है। उसे उस व्यक्ति की पात्रता के अनुसार 10000 तक का ओवरड्राफ्ट दिया जाता है। तू यदि अब आप कोई छोटा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो जन धन योजना में कम राशि का लोन आसानी से मिल सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने की प्रक्रिया (Jan Dhan Yojana 2022 – Account opening process)

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जन धन योजना का खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। अगर आप का अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं खुला है तो आप इसे पास के किसी भी बैंक शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से खुलवा सकते हैं। यह खाता जीरो बैलेंस पर खुलता है। इसीलिए यह जीरो बैलेंस का खाता कहा जाता है। और अगर आपके पास खाते में डालने के लिए पैसे नहीं है तो कोई बात नहीं क्योंकि यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है
और इसमें न्यूनतम राशि का कोई प्रावधान नहीं है। इसीलिए यदि आप ने अब तक आपका कोई खाता नहीं है तो तुरंत जाइए और पास की शाखाएं आप बैंक ग्राहक केंद्र पर अभी खुलवा सकते हैं। जिसे खुलवाने के लिए आपको एक पेज का फॉर्म दिया जाएगा। और आपको अपना पहचान पत्र बा पता पहचान पत्र के साथ देकर आसानी से खाता खुलवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए पात्रता (Jan dhan Yojana – Eligibility Criteria)

यदि आप प्रधानमंत्री जन धन योजना में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको किसी विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ कुछ शर्तों को पूरा करनाश्र होगा जो कि इस प्रकार है ‌-

  1. आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. 10 वर्ष से कम उम्र होने पर अभिभावक के साथ ही खाता खोला जाएगा।
  3. अगर आपके पास वैद्य पहचान पत्र नहीं है तो केवल जीरो बैलेंस खाता ही खुलेगा।
  4. इस प्रकार आपको लगभग वही सारे नियम व शर्तें हैं जो बचत खाते को खोलने के लिए होती है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Jan dhan Yojana – Important Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. निवास संबंधी प्रमाण पत्र
  3. एक पासपोर्ट साइज का फोटो ग्राफ
  4. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री जन धन योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड (Jan Dhan Yojana Application Form)

यदि आप प्रधानमंत्री जन धन योजना मैं अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक या जनसेवा केंद्र जा सकते है और अगर आप चाहे तो अपने साथ फार्म प्रिंट कर साथ ले जा सकते हैं। जिससे आपको बैंक में ज्यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। क्योंकि अगर आप बैंक के से फार्म मांगेंगे तो बनने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए आप फार्म प्रिंट कर साथ ले जाएं जिससे आप के समय की बचत हो जाएगी।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Jan Dhan Yojana 2022 – FAQS

Jan Dhan Yojana 2022 की शुरुआत कब की गई थी?

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गई थी। यह योजना वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में भारत सरकार के द्वारा चलाया गया इस तरह का संभवत पहला बड़ा अभियान था। जिसके द्वारा भारत में बैंकिंग सेवाएं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचानी संभव हो पाई है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 में फॉर्म भरने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

आवेदक का आधार कार्ड/ पहचान पत्र , मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदक का पता

Leave a Comment