MP Board Result 2022: यहाँ से रिजल्ट चेक करें और मार्कशीट देखें, रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर

MP Board Result: माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश ने एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा 2022 की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 मूल्यांकन प्रक्रिया के पहले दिन 1200 कॉपियों की जांच की गई। एमपीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट 2022 के लिए 100 से अधिक शिक्षक छात्रों की उत्तर पुस्तिका की जांच कर रहे हैं। मूल्यांकन के दौरान यह पाया गया कि लगभग 6 प्रश्नपत्रों में प्रश्न गलत हैं और भाषा की त्रुटियां हैं, इसे देखते हुए, अधिकारियों ने छात्रों को बोनस अंक देने का निर्णय लिया है। मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 25 अप्रैल तक घोषित होने की संभावना है।

Join Telegram

पहले दौर के मूल्यांकन में 28 फरवरी तक की परीक्षा की कॉपियों की जांच की जा रही है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष, कुल 30,000 हजार शिक्षक 18 लाख एमपी बोर्ड कक्षा 1-, 12 के छात्रों की लगभग 1 करोड़ प्रतियों की जांच करेंगे। मूल्यांकन के पहले दौर में एमपी बोर्ड कक्षा 10 गणित के प्रश्न पत्र 2022 में सबसे अधिक त्रुटियां पाई गई हैं। जिसके बाद बोर्ड ने छात्रों को बोनस अंक देने का फैसला किया है।

MP Board 10th Result 2022

MP Board 12th Result 2022

MP Board Result Direct Link

MP Board Result 2022 Overview

बोर्ड का नाममध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नामहायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (HSSC)
परिणाम का नामMP Board Result
आधिकारिक वेबसाइटmpresults.nic.in
परिणाम दिनांकअप्रैल 2022 (अपेक्षित)
विद्यार्थियों की संख्यालगभग 18 लाख
MP Board Result

MP Board Result 2022

आमतौर पर एमपीबीएसई का परिणाम सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच घोषित किया जाता है. हालांकि, कुछ परिस्थितियों में शाम 5 बजे तक इसकी घोषणा भी कर दी जाती है.एमपी बोर्ड के परिणाम आमतौर पर परीक्षा समाप्त होने के एक महीने के भीतर जारी किए जाते हैं. एमपीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी और एमपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी. छात्रों को एमपी बोर्ड परिणाम 2022 पर नवीनतम अपडेट के लिए वेबसाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है. पहले मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी जिसमें परिणाम की घोषणा होगी.

ऐसे करें चेक एमपी बोर्ड रिजल्ट (How to Check MP Board Result)

  • इसके बाद एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज मौजूद रिजल्ट देखने के लिए मांगी गई जानकारी को दर्ज करें.
  • उसके बाद स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई देगा.
  • अपना स्कोर देखें और प्रिंटआउट निकाल कर देखें.
  • भविष्य के लिए संभाल कर रख लें.

MP Board Result 2022: बिना एप्लीकेशन नंबर के रिजल्ट चेक करें, यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिसमें मध्य प्रदेश के सभी छात्रों द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया था। बोर्ड द्वारा जारी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित की गई थी जिसमें कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से आयोजित की गई थी। यह परीक्षा भवन में परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन आयोजित की गई थी जिसमें सभी विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया गया था। ]

सभी छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं जो कि जल्द ही जारी होने वाला है।मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जारी इस परीक्षाओं को फरवरी माह में आयोजित किया गया था जिसकी परीक्षाएं मार्च तक चली थी जिसके बाद आधिकारिक वेबसाइट द्वारा रिजल्ट अप्रैल माह तक आने की संभावना है। मीडिया द्वारा आई रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में केंद्रों पर प्रतिदिन हजारों कोपिया चेक की जा रही है जिसमें 100 शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन 1200 कॉपी चेक की जाती है।

इसी प्रकार जल्द ही सभी छात्रों की कॉपी चेक हो जाने के बाद उनकी अंकसूची बनाए जाएंगे जिसे ऑनलाइन जारी किया जाएगा जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट द्वारा देख पाएंगे। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को हमारी वेबसाइट द्वारा डायरेक्ट लिंक जारी की जाएगी जिसके जरिए वे सीधे लॉगइन पेज पर पहुंचकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

MP Board Result 2022 – FAQS

अगर मेरे MP Board Result में गलत जानकारी है तो मैं क्या कर सकता हूं?

छात्रों को सलाह दी जाती है कि ऐसी किसी भी समस्या के मामले में परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था से संपर्क करें।

अगर मैं अपना बोर्ड रोल नंबर भूल गया तो मैं अपना एमपी बोर्ड 12वीं का परिणाम कैसे देख सकता हूं?

यदि छात्र अपना एमपी बोर्ड 12वीं रोल नंबर भूल गए हैं तो उन्हें अपने संबंधित स्कूल अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए।

एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2021 में SUPTH का क्या अर्थ है?

यदि किसी विषय में SUPTH लिखा है इसका मतलब है छात्र उस विषय में फेल हो गया है अब उससे पूरक परीक्षा देने के लिए उपस्थित होना होगा। परंतु इस वर्ष सभी छात्रों को छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण किया जाएगा इस कारण इस वर्ष की मार्कशीट में SUPTH नहीं लिखा रहेगा एवं कोई पूरक परीक्षा भी आयोजित नहीं होगी।

Leave a Comment