PM Awas Yojana 2022: सभी लोगो को घर बनाने के लिए मिलेंगे 2,50,000 रूपए, यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था, जो वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है।मिशन राज्यों , केंद्र शासित प्रदेशों केंद्रीय सहायता प्रदान करता है। सभी परिवारों/लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ के घरों की वैध मांग के विरुद्ध आवास उपलब्ध कराने के लिए।केंद्र सरकार के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए एक घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूदा आवास को बढ़ावा देने के लिए कच्चे घरों में रहने वालों को बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्के घर और एक साफ रसोई प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी। पीएम आवास योजना सूची के तहत बनाए गए घर कम लागत और आपदा प्रतिरोधी हैं।

Join Telegram
योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना 2022 (PM Awas Yojana)
द्वारा लॉन्च किया गयाMr. Narendra Modi  
लॉन्च की तारीखवर्ष 2015
लाभार्थीभारत का हर नागरिक
उद्देश्य प्रत्येक लाभार्थी को पक्का मकान उपलब्ध कराना
लाभसभी के लिए घर
PMAY सूची 2021अब उपलब्ध है
डाउनलोड करने का तरीका सूचीOnline
 वर्गकेंद्र सरकार योजना
Official Website  https://pmaymis.gov.in/ 

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को अगले तीन वर्षों में पीएम आवास योजना में 1 लाख करोड़ रुपये और सात वित्तीय वर्षों में 2022 तक लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की आवश्यकता है। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2022 तक सभी के लिए आवास, प्रति परिवार औसतन 1.5 लाख रुपये खर्च करने की आवश्यकता है। हालांकि, इसने अब तक केवल 32,500 करोड़ रुपये या इसका 22% ही वितरित किया है | प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर है। केंद्र और राज्य सरकारें पहाड़ी क्षेत्रों में 90:10 और मैदानी इलाकों में 60:40 के अनुपात में सहायता की लागत साझा करती हैं, और मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में यह क्रमशः 1.30 लाख है।

PM Ujjwala Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist Date

E Shram Card

Anganwadi Bharti 2022

PM Awas Yojana List

Ration Card List

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? (What is PM Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग और लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी या LIG) को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा अगले साल तक उठाया जा सकता है. … PMAY के तहत पहला घर बनाने या खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है |

PM आवास योजना के लिए कैसे आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Awas Yojana)

जिन उम्मीदवारों ने PMAY के लिए आवेदन किया है वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  • लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जा कर देख सकते हैं।

विशेषताएं

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट उम्मीदवार के बैंक खाते में आएगी जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा जिससे कि उसे इसका सम्पूर्ण फायदा मिल सके।
प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 स्कार मीटर (लगभग 270 स्कार फिट) के होंगे जो की पहले से बड़ा दिए गए है पहले इनका आकर 20 स्कार मीटर (लगभग 215 स्कार फिट) तय किया गया था।

पीएम आवास योजना के उद्देश्य

उद्देश्य सुनिश्चित करें कि झोपड़पट्टियों सहित सभी शहरी गरीबों की आवास आवश्यकता विभिन्न कार्यक्रम वर्टिकल के माध्यम से मिलती है | मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी योग्य परिवारों लाभार्थियों को घर उपलब्ध कराने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करना है |

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा।

Join TelegramClick here to join
UIET Home Pageclick here

पीएम आवास योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं

इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रूपये का लोन भी ले सकता है | जो की ब‍िना ब्‍याज के होगा , ज‍िस क‍िस्‍त रूप में पुन: भरना होगा जो की उसे व‍िभ‍िन्‍न फाइनेंसियल इंस्टिटयूट से अप्‍लाई करके लेना होगा। शहरी क्षेत्र में उम्‍मीदवार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है, जो की बहुत की कम ब्‍याज दरों पर उपलब्‍ध होगा।

2 thoughts on “PM Awas Yojana 2022: सभी लोगो को घर बनाने के लिए मिलेंगे 2,50,000 रूपए, यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment