PM Kisan eKYC List: सभी लोगो के खाते में आ गयी 11वी क़िस्त? यहाँ देखें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan eKYC: किसानों के हित में कई लाभकारी एवं हितकारी योजनाएं सरकार द्वारा प्रति वर्ष लागू की जाती हैं जिनका सभी किसानों को बहुत ही लाभ प्राप्त होता है देशभर के सभी किसान प्रतिवर्ष होने वाली खराब फसलों की वजह से अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पाते थे जिस समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ किया गया जिसका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana रखा गया इस योजना का शुभारंभ हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 फरवरी 2019 को किया गया था जिसके तहत सभी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है जिसका सभी किसान लाभ ले रहे हैं।

Join Telegram

यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई थी जिसमें देशभर के सभी सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है जिसमें देशभर के समस्त विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जाता है जिसमें कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्र शामिल होते हैं इन सभी छात्रों का प्रवेश पत्र एवं परीक्षक एक ही दिन आयोजित की जाती है जिसके लिए देश भर से परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं।

PM Kisan eKYC Update

PM Kisan 11th Kist

E Shram Card eKYC

Jan Dhan Yojana 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किया जाता है जिसकी परीक्षा ऑफलाइन मोड में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है। सभी छात्रों को अगर प्रवेश पत्र डाउनलोड करना है तो वे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भी अपने स्कूल पर भाग से भी इसे प्राप्त कर पाएंगे इसलिए अगर आप भी स्कूल विभाग ना चाहे ना चाहे तो हमारे पेज पर आपको इसे ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी जानकारी दी जाएगी इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसमें आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र की समस्त जानकारी प्रदान की जाएगी।

PM Kisan eKYC Status – Overview

योजना का नामPM Kisan eKYC (PMKISAN)
भाषा मेंकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थियोंदेश के छोटे और सीमांत किसान
प्रमुख लाभरु. 6000 प्रत्येक 2000 की 3 किस्तों में दिए गए
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामअखिल भारतीय
पोस्ट श्रेणीयोजना/योजना
PM Kisan eKYC

पीएम किसान योजना ईकेवाईसी आवश्यक दस्तावेज (PM Kisan eKYC – Required Documents)

सभी किसानों को अगर अपनी ईकेवाईसी पूर्ण करानी है तो नीचे दिए गए दस्तावेज होना आवश्यक है ताकि वे अपने खाते की केवाईसी पूर्ण करा पाएंगे।

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो
  3. किसान के बायोमैट्रिक्स

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी की अंतिम तिथि (PM Kisan eKYC – Last Date)

सभी किसान भाई ध्यान दें अगर आपने अब तक अपनी की बायसी पूर्ण कराई नहीं है तो आप इसे पूरा कराएं क्योंकि सरकार द्वारा इसकी तिथि बढ़ा दी गई है जिसमें पहले से 30 मार्च तक रखा गया था लेकिन इसकी तिथि बढ़ाकर 31 मई तक कर दी गई है जिसका समस्त किसान लाभ ले सकते हैं अगर आपने कब तक अपनी ईकेवाईसी पूर्ण नहीं कराई है तो पासके सीएससी जन सुविधा केंद्र जाकर अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कराएं और अपनी 11वीं किस्त का लाभ उठाएं।

पीएम किसान योजना ईकेवाईसी अपडेट कैसे करें? (How to Update PM Kisan eKYC)

सभी किसान भाइयों को बता दें कि सरकार द्वारा पहले इसके लिए ऑनलाइन सुविधा दी गई थी ताकि आप घर बैठे इसकी केवाईसी पूर्ण करा सकते थे लेकिन अब आपको ईकेवाईसी पूर्ण कराने के लिए जन सुविधा केंद्र जाना होगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड आधार से लिंक मोबाइल नंबर एवं व्यक्ति जिसका ईकेवाईसी पूर्ण कराया जाना है उसे जाना होगा जिसमें सीएससी केंद्र के व्यक्ति द्वारा आपका ईकेवाईसी पूर्ण कराया जाएगा यह सुविधा आपको सरकार द्वारा दी जा रही जिसमें आपको ₹50 का शुल्क भी देना होता है तभी आप की केवाईसी पूर्ण होगी और आपको 11वीं किस प्रदान की जाएगी।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

PM Kisan eKYC Status- FAQS

Q1. प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की केवाईसी की अंतिम तिथि क्या है?

Ans.सरकार द्वारा इसकी तिथि को बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया है।

Q2. किसानों को 11वीं किस्त कब तक प्राप्त होगी?

Ans. सभी किसानों की ईकेवाईसी पूर्ण हो जाने के बाद उन्हें अप्रैल माह के अंत तक 11वीं के किस्त प्रदान की जाएगी।

Q3. किन व्यक्तियों को e-kyc पूर्ण करानी है?

Ans. वे सभी व्यक्ति जो प्रधानमंत्री सम्मान निधि की योजना का लाभ ले रहे हैं उन सभी को ईकेवाईसी कराना आवश्यक है।

Q4. प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष कितने रुपए की राशि प्रदान की जाती है?

Ans. इस योजना के तहत सभी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है।

Leave a Comment