PM Kisan eKYC Status: सभी लोग ई-केवाईसी करें फिर मिलेगा 11वी क़िस्त का पैसा

PM Kisan eKYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करते रहने के लिए पीएम किसान के हर लाभार्थी को पीएम किसान सम्मान निधि ईकेवाईसी को पूरा करना अनिवार्य है। इस योजना के तहत किसानों को 3 या 4 महीने की अवधि में ₹2000 की किस्त के रूप में सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जा रहा है। जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी आवश्यकताओं का पालन करना होगा।

यदि आप ईकेवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन नहीं करते हैं, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त के लिए अपात्र होंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए न्यूनतम आय रात्रि भोज के समर्थन के लिए की गई थी। जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त दिसंबर 2022 तक लाभार्थी के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से सरकार द्वारा भेजी गई थी।

PM Kisan eKYC Update

PM Kisan 11th Kist

E Shram Card eKYC

Jan Dhan Yojan New Registration

PM Kisan Ekyc Overview

योजना का नामPMKisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
भाषा मेंकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थियोंदेश के छोटे और सीमांत किसान
प्रमुख लाभरु. 6000 प्रत्येक 2000 की 3 किस्तों में दिए गए
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामअखिल भारतीय
पोस्ट श्रेणीयोजना/योजना
PM Kisan eKYC

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपको पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा अन्यथा आप योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। पीएम किसान की 11वीं किस्त अप्रैल 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह तक लाभार्थी के संबंधित बैंक खाते में अस्थायी रूप से भेजी जानी है। पीएम किसान की 11वीं किस्त केवल उन्हीं लाभार्थियों को भेजी जाएगी जिन्होंने पीएम किसान ई केवाईसी पूरा कर लिया है।

यदि आपने अभी तक अपना ई केवाईसी पूरा नहीं किया है तो आपको पीएम किसान की संबंधित आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा और पीएम किसान सम्मान निधि eKYC को पूरा करना होगा।

पीएम किसान ई केवाईसी स्टेट्स अपडेट (PM Kisan eKYC Status Update)


पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मोदी प्रशासन के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। ई-केवाईसी पूरा करने पर ही किसान अगले भुगतान के लिए पात्र होंगे। जब तक यह नहीं हो जाता उनकी किश्त नहीं दी जाएगी। यह किसानों की मदद के लिए बनाया गया था, और उनमें से लगभग सभी किसान सम्मान निधि योजना के तहत नामांकित हैं।

तो केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि पीएम किसान का पैसा बर्बाद न हो या गलत हाथों में न जाए, केंद्र सरकार ने ई केवाईसी (Pm Kisan ekyc 2022) को पूरा करना अनिवार्य कर दिया है, जिसका अर्थ है कि यदि आप एक हैं पीएम किसान के लाभार्थी और आप पीएम किसान योजना के तहत एक किस्त प्राप्त करने के पात्र हैं, और आप लगातार भुगतान करना चाहते हैं, आपको अपना पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा करना होगा।

पीएम किसान ईकेवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज (PM Kisan eKYC – Important Documents)


पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी दस्तावेज को पूरा करने के लिए पंजीकृत किसान के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए। यदि आधार कार्ड में उसका मोबाईल नम्बर लिंक है तो किसान अपना पीएम किसान ई केवाईसी 2022 ऑनलाइन पूरा कर सकता है। पीएम किसान ई केवाईसी के लिए, उपयोगकर्ता को ऑफ़लाइन ईकेवाईसी को एक ऑफ़लाइन स्थान, जैसे कि कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा करना होगा।

पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन ई केवाईसी कैसे करें ?(PM Kisan eKYC Online)

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना के तहत अपना ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। पीएम किसान ईकेवाईसी के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें –

  • पीएम किसान सम्मान निधि ई केवाईसी के लिए उम्मीदवार सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज पर आपको ईकेवाईसी का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक और वेब पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड से लिंक हो) डालें।
  • इसके बाद सर्च की बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा।
  • आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर आपको टेक्स्ट द्वारा एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपका केवाईसी सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

पीएम किसान योजना के लाभ (Benefits of PM Kisan eKYC)

पीएम किसान योजना देश भर के 12 करोड़ किसानों की सहायता करती है।

इसके लाभ इस प्रकार है :-

  • पीएम किसान योजना किसानों के लिए एक वित्तीय सहायता कार्यक्रम है।
  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 3 या 4 महीने की अवधि में ₹2000 की किस्त के रूप में सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जा रहा है।
  • पूरे देश के किसान इस योजना से लाभान्वित होते हैं, जिससे उन्हें 6,000 रुपये तक की आवश्यक आय सहायता मिलती है।
  • पीएम किसान का पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजा जाता है। जिन्होंने पीएम किसान के लिए आवेदन किया है।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

नोट :- पीएम किसान योजना से संबंधित और अधिक जानकारी हेतु आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

PMPM Kisan eKYC – FAQS

पीएम किसान ई केवाईसी की आखरी तारीख क्या है?

पीएम किसान ई केवाईसी की आखरी तारीख पीएम किसान पोर्टल के अनुसार 22 मई 2022 तय की गई है।

Leave a Comment