Pm Kisan eKYC Update – 2022 । पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? PM Kisan e-kyc invalid OTP Problems

PM kisan eKYC -पीएम किसान केवाईसी योजना हमारे देश के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई है। यही योजना भारत सरकार ने किसानों के जीवन में सुधार के हेतु तथा कृषि संबंधित बेसिक जरूरतों के लिए शुरू की है। तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को एक दिसंबर 2018 को देश के किसानों के जीवन में सुधार हेतु एवं कृषि संबंधित बेसिक जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था।

Join Telegram

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। तथा किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान की राशि ₹2000 की तीन सामान किस्तों में दी जाती है। तथा अभी हाल ही में पीएम किसान निधि की आखिरी किस्त मतलब दसवीं किस्त को 1 जनवरी 2022 में जारी किया गया था।

PM Ujjwala Yojana

Berojgari Bhatta Yojana

PM Fasal Bima Yojana

E Shram Card eKYC

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डिजिटल बटन दबाकर ट्रांसफर किया गया था। तथा अब जल्द ही किसान निधि की 11वीं किस्त किसान भाइयों को उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। किसान भाइयों की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेनी चाहिए। जिनमें से पीएम किसान ईकेवाईसी सबसे महत्वपूर्ण है। तथा यदि आपकी e-kyc पूर्ण नहीं होगी तो आपका पैसा वहीं रुक जाएगा। आप सभी किसान भाइयों को पीएम किसान ईकेवाईसी जल्द से जल्द करवा लेनी चाहिए।

PM kisan eKYC Full Details

इस योजना के तहत किसान को खेती के अलावा अन्य स्रोतों से आय प्राप्त नहीं होनी चाहिए। साथियों ने अनिवार्य पीएम केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। सबसे ज्यादा तथा हम आपको बताना चाहेंगे कि उत्तर प्रदेश में तकरीबन ढाई करोड़ किसानों ने इस योजना का लाभ उठाया है। तो जैन किसान भाइयों ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है वह जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । और आप भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
अंतिम तिथि – प्रधानमंत्री किसान e-kyc की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। यह किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर है कि प्रधानमंत्री किसान e-kyc की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

सभी किसान भाइयों को सूचित किया जाता है कि वह सभी किसान अब 31 मई 2022 तक अपनी ई केवाईसी पूरी करा सकते हैं। तथा हम आपको बताना चाहेंगे कि पहले भारत सरकार द्वारा 31 मार्च 2022 को अंतिम तिथि दी गई थी। जिससे किसानों को केवाईसी कराने में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए भारत सरकार ने किसानों के लिए ईकेवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब अंतिम तिथि बढ़ने के कारण किसान आसानी से इसे पूरा करवा सकते हैं।

PM kisan eKYC Overview:

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana List [PM kisan eKYC]
भाषा मेंकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थियोंदेश के छोटे और सीमांत किसान
प्रमुख लाभरु. 6000 प्रत्येक 2000 की 3 किस्तों में दिए गए
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के तहतराज्य सरकार
राज्य का नामअखिल भारतीय
पोस्ट श्रेणीयोजना/योजना
PM kisan eKYC

PM kisan eKYC क्यों आवश्यक है?(Why PM kisan eKYC is necessary)

यही योजना भारत सरकार ने किसानों के लिए लाई गई है इस योजना का लाभ केवल किसानों को दिया जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं यह लोग फर्जी तरीके से आवेदन भरकर सरकार की इस योजना का लाभ उठा रहे हैं इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने सभी किसानों के लिए पीएम किसान केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिसके माध्यम से कोई भी इस योजना का अनुचित रुप से लाभ ना उठा पाएगा। इसलिए यदि आप पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ई केवाईसी जरूर कराना चाहिए।

PM kisan eKYC योजना के लाभ (Benefits of PM kisan eKYC)

पीएम किसान योजना के अंतर्गत देशभर में 12 करोड किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है इस योजना से होने वाले कुछ निम्नलिखित लाभ इस प्रकार है-
• इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि से संबंधित खर्चो की पूर्ति हो जाती है तथा इसके अलावा इस योजना में छोटे वाह गरीब किसानों के लिए आवश्यक घरेलू जरूरतों की भी पूर्ति हो जाती है।
• इस योजना के माध्यम से पूरे देश के किसान लाभ उठा रहे हैं। तथा इस योजना के माध्यम से ₹6000 का सालाना सहायता राशि किसानों को प्रदान की जा रही है। तथा यह पैसे किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजे जाते हैं।
• इस योजना के शुरू होने से किसानों को काफी लाभ और राहत प्राप्त हुई है। क्योंकि कभी-कभी मौसम के कारण उनकी फसल भी पूरी तरह बर्बाद हो जाती है। ऐसे समय में यह राशि उनके लिए काफी मददगार साबित होती है।

PM kisan eKYC के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for PM kisan eKYC)

उम्मीदवारों को इस योजना में ईकेवाईसी कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होगी जो इस प्रकार है
• आधार कार्ड
• मोबाइल नंबर
• ईमेल आईडी
• बैंक पासबुक
• भूमि का विवरण

PM kisan eKYC

PM kisan eKYC में आवेदन कैसे करें ?(How to apply for PM kisan eKYC)

• सबसे पहले आपको किसान आधार ईकेवाईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• फिर आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा इसके बाद आपको ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
• फिर आपको सर्च करना होगा उसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा वह उसके बाद ओटीपी प्राप्त होगा।
• इसके बाद फिर आपको बहुत ही पी यहां पर भरना होगा।
• उसके बाद आप आपके पास e-kyc वन टाइम पासवर्ड को सत्यापित करना होगा।
• जैसे ही ओटीपी सत्यापित होगा आपके सामने आगे का विवरण आ जाएगा।
• फिर आप अच्छे से अपने ईकेवाईसी की जांच कर ले और उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।
• तथा जैसे ही आप सम्मिट करेंगे वैसे ही आपकी स्वयं पीएम किसान आधार ई केवाईसी अपडेट हो जाएगी।
• इस प्रकार आप आपकी किसान सम्मान निधि की केवाईसी अपडेट हो जाएगी।
• इस प्रकार से आप अपनी किसान ई केवाईसी अपडेट कर सकते है।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

PM kisan eKYC – FAQS

क्या सभी किसानों को पीएम किसान ईकेवाईसी कराना जरूरी है?

हां अगर आप अपनी किस्त 2 को सही टाइम पर लेना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना ईकेवाईसी को कराना बहुत ही आवश्यक है।

क्या पीएम किसान ईकेवाईसी को ऑफलाइन भी किया जा सकता है?

हां अगर आपके साथ ईकेवाईसी ऑफलाइन कर आना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी सीएससीसी केंद्र जाना होगा । जहां आप यह प्रक्रिया पूर्ण करा सकते हैं।

10 thoughts on “Pm Kisan eKYC Update – 2022 । पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें? PM Kisan e-kyc invalid OTP Problems”

  1. 26/09/2019 को सीएससी सेण्टर से किया गया मेरे आवेदन के स्टेटस पर बराबर राज्य/जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लम्बित दिखाई देता है, अभी तक एक भी किस्त नहीं मिली है, क्या करें ?

    Reply

Leave a Comment