Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लांच की गई थी। जिसके माध्यम से प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा रेल कौशल विकास योजना आरंभ की जा रही है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि इस योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस आदि।

Join Telegram

तो दोस्तों यदि आप रेल कौशल विकास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।रेल कौशल विकास योजना के संचालन से देश की बेरोजगारी दर में भी गिरावट होगी। इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा देश के युवा राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भागीदार बनेंगे।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 – Overview

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के युवा
उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022
कितने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा50,000
कितने घंटे तक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा100 घंटे

रेल कौशल योजना का शुभारंभ (Rail Kaushal Yojana – launched)

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: 17 सितंबर 2021 को रेल कौशल योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से से 18 से 35 वर्ष के युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों पर नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। समय-समय पर इन 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे एवं चयन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुआ प्रशिक्षण रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं है। रेल कौशल योजना की लॉन्चिंग रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण 100 घंटे का होगा। प्रारंभ में इस योजना के अंतर्गत 1000 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और 3 साल की अवधि में इस योजना के अंतर्गत 50,000 नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान की जाए।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट (Important Documents for Rail Kaushal Vikas Yojana 2022)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Jan Dhan Yojana 2022

PM Awas Yojana 2022

Free Silai Machine Yojana 2022

PM Ujjwala Yojana 2022

इन क्षेत्रों में भी प्रदान किया जाएगा प्रशिक्षण (Training will also be provided in these areas)

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: रेल कौशल योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग4 ट्रेड में प्रदान की जाएगी जो कि फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रिशियन है। आने वाले समय में इस योजना के अंतर्गत इंस्ट्रूमेंटेशन, सिंगलिंग से जुड़े काम, कंक्रीट मिक्सिंग, रोड वेंडिंग, कंक्रीट टेस्टिंग, इलेक्ट्रॉनिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड भी जोड़े जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण केंद्र रिमोट एरिया में स्थित होंगे। यह योजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी योगदान देगी। इस कार्यक्रम के लिए पाठ्यक्रम बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा विकसित किया जाएगा। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स ही इस योजना का नोडल उत्पादन इकाई है।

जो कि मूल्यांकन को मानकीकृत करेगा और प्रभागियो के केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा। सभी प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन से गुजरना होगा और कार्यक्रम समाप्त होने पर संस्था द्वारा आवंटित व्यापार में प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे भारत के 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से लगभग 50000 युवाओं को 3 साल की अवधि में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी घोषित की गई है। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री एवं मूल्यांकन प्रक्रिया विकसित की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षुओं का चयन विज्ञापन एवं शॉर्टलिस्टिंग के माध्यम से किया जाता है।


इस योजना के अंतर्गत पहली बैच द्वारा द्वारा 100 घंटे का प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। जिसके पश्चात सभी प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन किया गया है एवं वह सभी प्रशिक्षु जो प्रशिक्षण प्राप्त करने में सफल हुए हैं उनको प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा सभी सफल प्रशिक्षु को उनके व्यापार से संबंधित टूल किट भी प्रदान की गई है।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 – FAQs

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 क्या है?

.रेल कौशल विकास योजना भारत के बेरोजगार युवाओं को उनकी रोजगार क्षमता और उद्यमिता बढ़ाने के लिए विभिन्न व्यवसायों में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक कौशल विकास कार्यक्रम है।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 स्कीम को किसने शुरू किया है?

माननीय रेल मंत्री जी ने Rail Kaushal Vikas Yojana 2022 को शुरू किया है।

Leave a Comment