Ration Card New Rules: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन, बदल गए सभी नियम

Ration Card New Rules: भारत में हर नागरिक के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अनुसार अपने नागरिको को जारी किया जाता है, और मुख्य रूप से उचित मूल्यों की दुकानों / राशन डिपो से खरीदने के लिए भारत में उपयोग किया जाता है. इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी हुई है राशन कार्ड एक तरह का पहचान पत्र है, जिसे राज्य शासन द्वारा लागू किया जाता है. राशन कार्ड का मुख्य उपयोग स्पेशल मूल्य की दुकानों से सही या कम मूल्य से आवश्यक सामान खरीदने के लिए किया जाता है.

सरकार द्वारा कई तरह के Ration Card बनाये जाते है, जैसे गरीबी रेखा के नीचे वाला राशन कार्ड, गरीबी रेखा के ऊपर वालो के लिए राशन कार्ड, अंतयोदय परिवार के लिए राशन कार्ड और सरकार द्वारा कुछ समय के अंतराल मे इन सभी राशन कार्ड को चेक किया जाता हैराशन कार्ड भारत मे रहने वालो के लिए बहुत ही उपयोगी पत्र है. इसके उपयोग से ग्राहक सही मूल्य पर सामान तो खरीद ही सकता है, साथ ही साथ यह एक पहचान पत्र के रूप मे भी उपयोग भी होता है. समय के साथ साथ राशन कार्ड एक जरूरी पत्र बनता जा रहा है.

Ration Card New List

Ration Card List

Ration Card Registration

अगर कोई व्यक्ति अपना मूल निवाजी प्रमाण पत्र बनाना चाहता है, तो उसे पहचान पत्र के रूप मे राशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होती हैजो परिवार गरीबी रेखा के नीचे होता है उनके लिए स्पेशल ब्लू राशन कार्ड बनाए गये है, जिससे उन्हे बहुत ही कम मूल्य पर सामान उपलब्ध हो जाता है. पर्मानेंट राशन कार्ड के अलावा सरकार के द्वारा टेम्प्रेरी राशन कार्ड भी बनाया जाता है, जिसका उपयोग कुछ दर्शाये गये समय तक किया जा सकता है.

Ration Card New Rules

देशभारत
योजनाRation Card
लाभार्थियोंभारतीय नागरिक
आवेदक मोडऑनलाइन
द्वारा लॉन्च किया गयाभारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

अन्त्योदय राशन कार्ड – सबसे गरीब परिवारों के लिए यह कार्ड जारी किया गया है जिनकी कोई स्थिर आय ना हो. अधिक उम्र वाले लोग, बेरोजगार लोग और इस श्रेणी में लेबर लोग आते है. इसके लिए पीले रंग का कार्ड जारी किया गया हैBPL राशन कार्ड – यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए है, जिनकी सालाना आय 10,000 रूपये से कम है. वे इसके लिए एप्प्लाई कर सकते हैं.इनके लिए नीला या गुलाबी या लाल रंग का कार्ड जारी किया गया है.APL राशन कार्ड –

यह कार्ड गरीबो रेखा के ऊपर आने वाले लोगों के लिए हैं. इस श्रेणी में कोई भी एप्प्लाई कर सकता है. इसके लिए को आयकी सीमा निर्धारित नहीं की गई है. इनके लिए कार्ड नारंगी रंग का जारी किया गया है.

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Ration Card – Important Documents)

Ration Card को स्थायी राशन कार्ड या घरेलू उपभोक्ता कार्ड भी कहा जाता है. यदि आप अपनी राज्य सरकार से राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन पत्र के साथ निम्न है

  • वोटर आईडी
  • परिवार के मुखिया के नाम पर बिजली का बिल
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग/ जारीकर्ता प्राधिकरण
  • द्वारा जारी किये गये पानी का बिल
  • परिवार रजिस्टर में उल्लेखित नाम की प्रति
  • आधार कार्ड की प्रतिलिपि
  • टेलीफोन का बिल
  • और कोई भी दस्तावेज जो भारत सरकार द्वारा जारी किया है.

राशन कार्ड के लिए पात्रता (Ration Card Eligibility Criteria)

एक व्यक्ति जो परिवार का मुखिया या उसकी ओर से परिवार का कोई अन्य व्यक्ति, राशन कार्ड के लिए एप्प्लाई कर सकता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राशन कार्ड में शामिल सदस्यों को किसी अन्य राशन कार्ड में शमिल न किया गया हो. आप राशन कार्ड तभी बनवा सकते है जब आपको देश की नागरिकता प्राप्त हो. इसके लिए आईडी प्रूफ बहुत जरुरी है. यदि आप भारत के स्थायी नागरिक हैं तो आप इसके लिए पात्र हैं.

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

Ration Card New Rules – FAQs

राशन कार्ड किसका बनता है?

परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड बनेगा। परिवार के अन्य सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में शामिल होगा। जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड में शामिल किया जा रहा है, उनका मुखिया से नजदीकी सम्बन्ध होना चाहिए। आवेदक के नाम पर किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

राशन कार्ड की शुरुआत कब हुई थी?

राहत:20 राज्यों में शुरू हुई ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम, 67 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना 1 जून से 20 राज्यों में लागू हो गई है। 1 जून से योजना में तीन और राज्य ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम जुड़ गए हैं।

Leave a Comment