RBSE Half Yearly Paper Class 6,7,8,9,10,11 & 12th | राजस्थान बोर्ड अर्धवार्षिक पेपर 2021

RBSE Half Yearly Paper 2021 : उपर्युक्त विषयान्तर्गत लेख है कि शासकीय अनुमोदनोपरान्त जारी विभागीय शावरा पंचांग में उल्लिखित समयावधि के अनुरूप कक्षा – 09 से 12 हेतु अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन समान परीक्षा व्यवस्थान्तर्गत इस कार्यालय के पूर्व प्रसारित संदर्भित परिपत्रतानुसार अग्रांकित निर्देशानुसार करवाए जाने की सुनिश्चितता करावें :-

अर्धवार्षिक पेपर आयोजन [RBSE Half Yearly Paper]

  • सत्र 2024-22 में समस्त राजकीय गैर राजकीय माध्यमिक / उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा- 09 से 42 तक के विद्यार्थियों हेतु अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन दिनांक : 43.42.2024 से 24.2.2024 के मध्य जिला समान परीक्षा योजना के माध्यम से जिला स्तर पर किया जाएगा। जिला परीक्षा
    संयोजकों द्वारा प्रश्न-पत्र का निर्माण, मुद्रण एवं वितरण सम्बन्धी संदर्भित निर्देश दिनांक : 02.06.2044 के अनुरूप कार्यवाही सम्पन्न की जाए।
  • कक्षा – 06 से 08 तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन (प्रश्न पत्र निर्माण) विद्यालय स्तर पर ही किया जाना है।० सत्र 2021-22 हेतु कक्षा- 01 से 05 में अध्ययनरत विद्यार्थियों हेतु अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाकर विद्यार्थी का सतत्‌ के व्यापक मूल्यांकन ६६. (सीसीई)प्रकियान्तर्गत पोर्टफोलियो के अनुरूप तथा शिक्षकों द्वारा किए गए ह आकलन के आधार पर किया जाना है। इस हेतु आवश्यकतानुसार पेन एण्ड पेपर टैस्ट अर्द्धवार्षिक परीक्षा हेतु निर्धारित अवधि के दौरान लिए जा सकेंगे।
Board NameRajasthan Board of Secondary Education [RBSE]
Exam TypeHalf Yearly Exam 2021-22
ModeOffline
Exam Start Date13/12/2021
Exam Ending Date24/12/2021
Official Websiterajeduboard.rajasthan.gov.in

अर्धवार्षिक पेपर का पाठ्यकम [RBSE Half Yearly Paper syllabus]

कोविडजनित परिस्थितियों के मद्देनजर RSCERT एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा समस्त कक्षाओं के लिए पाठ्यकम के संक्षिप्तिकरण उपरान्त सत्र : 2024-22 हेतु निर्धारित पाठयकम का 60 प्रतिशत भाग अर्द्धवार्षिक परीक्षा हेतु पाठ्यकम निर्धारित किया जाता है अर्थात उक्त 60 प्रतिशत पाठ्यकम के आधार पर ही अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र निर्माण/ आयोजन किया जाएगा।

RBSE Half Yearly Paper

नोट: बोर्ड में भेजे जाने वाले आंतरिक मूल्यांकन के 20% अंकों का निर्धारण इन्हीं परीक्षाओं के आधार पर किया जाना है।

MP Board Half Yearly Paper 2021

CSJMU Full Information 2021-22.

अर्धवार्षिक पेपर / आकलन का पैटने: पैटर्न [RBSE Half Yearly Paper pattern 2021-22]

सत्र 2024-22 के लिए 24 जून 202 से आरंभ किए गए “आओ घर में सीखे-2.0 कार्यक्रम” के अंतर्गत संचालित स्माइल 3.0 द्वारा विद्यार्थियों को डिजिटल अध्ययन सामग्री, गृहकार्य वर्कशीट, व्हाट्सएप क्विज इत्यादि उपलब्ध करवाये जा रहे है,

RBSE Half Yearly Paper

जिसका संधारण विद्यालय में विद्यार्थी पोर्टफोलियो में किया जा रहा है।

साथ ही कक्षा 4 से 8 के विद्यार्थियों को कार्य पुस्तिकाएं (workbooks) भी उपलब्ध कराई गई हैं। कक्षा – 1 से 5 तक के लिए किए जाने वाले आकलन तथा कक्षा – 6 से 8 के लिए विद्यालय स्तर पर आयोज्य होने वाली परीक्षा / आकलन में विद्यार्थियों की (back grade compretency) विगत कक्षा की दक्षता (कोविड -49 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर विगत सत्र में वंचित दक्षताओं के सुधार ‘ हेतु) का भी मूल्यांकन किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा मंडल की अर्धवार्षिक की परीक्षाएं 13 दिसंबर से शुरू होने जा रही हैं और यह परीक्षा ऑफलाइन पद्धति से स्कूल में आयोजित कराई जा रही हैं । अर्धवार्षिक परीक्षा सभी छात्रों को देना अनिवार्य है और इस परीक्षा के अंक आपकी परीक्षा परिणाम में जोड़े जाएंगे । जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान बोर्ड के द्वारा प्रथम मूल्यांकन प्रपत्र तथा द्वितीय मूल्यांकन प्रपत्र परीक्षा आयोजित कराई गई थी तो इन परीक्षाओं के अंक भी परीक्षा परिणाम में जोड़े जाएंगे । राजस्थान बोर्ड का परीक्षा परिणाम इन सभी परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाएगा हर परीक्षा से कुछ कुछ लिए जाएंगे और आपका परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा ।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राजस्थान अर्धवार्षिक परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और इसी तरीके से आगे जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!