Sahara India Latest News: अगर सहारा इंडिया में आपके पैसे फसे है, तो इस तरह से निकले

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sahara India Latest News: सहारा ग्रुप के द्वारा कई सारी योजनाएं संचालित की गई थी जिसके तहत हमारे देश के निवेशकों ने खूब जमकर पैसा लगाया था। सहारा ग्रुप में पैसा लगाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए पैसा रिफंड आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार है तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें Sahara India के द्वारा जल्द ही सभी निवेशकों का पैसा वापस कर दिया जाएगा क्योंकि सहारा ग्रुप के द्वारा मिली नोटिफिकेशन के द्वारा नवीनतम मीडिया स्त्रोतों के अनुसार माना जाए तो सहारा ग्रुप का कहना है कि Sahara India भुगतान किए गए सभी निवेशकों का पैसा वापिस करना चाहती है लेकिन सेबी (SEBI) इसे दबा कर बैठा हुआ है |

लेकिन इसी के साथ साथ ही Sahara India के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसके तहत रिपोर्ट करने के पश्चात सभी निवेशकों की समस्या का समाधान किया जाएगा एवं सहारा ग्रुप में लगाए गए पैसे का भी भुगतान किया जाएगा तो आज इस लेख के माध्यम से Sahara India Latest News लेटेस्ट न्यूज़ के तहत संपूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं इस लेख को सभी उम्मीदवार अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Sahara India Latest News – Full Details

सहारा ग्रुप की कंपनियों में लाखों रुपए निवेश करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें सहारा ग्रुप के द्वारा एक बड़ी जानकारी प्रदान की गई है कि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक दशक के द्वारा दो बड़ी कंपनियों को Sahara India का पैसा रिफंड किया है आप सभी को विद्वानों के लिए बता दें कि फाइंड की गई राशि लगभग 138 कल रुपए है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के अनुसार माना जाए तो सारा ग्रुप के द्वारा जुड़ी हुई कंपनियां के बैंक खातों में जमा की गई राशि लगभग 24000 करोड रुपए हो चुकी है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसी के साथ साथ ही जमा की गई राशि की जानकारी देने के पश्चात सहारा ग्रुप में सभी उम्मीदवारों को बताया है कि जल्द ही सभी उम्मीदवारों का पैसा वापस कर दिया जाएगा। सहारा ग्रुप कंपनियों के द्वारा वर्ष 2012 में उच्च न्यायालय के आदेश के द्वारा लगभग 3 करोड निवेशकों को ब्याज के साथ पैसा वापस करने के लिए कहा गया था। लेकिन किसी भी निवेशकों को यह राशि प्राप्त नहीं हो पाई थी और सहारा रिफंड के अनुसार सिर्फ बैंक खातों में ₹90000000 की राशि रिफंड की गई थी।

Sahara India Latest News – Overview

लेख विवरणSahara Indian Latest News
स्थानभारत
न्यूज़ प्रकारसहारा इंडिया परिवार के संस्थापक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई
कंपनी का नामसहारा इंडिया परिवार
संस्थापक एवं मालिकसुब्रता रॉय
श्रेणीलेटेस्ट न्यूज़
स्थापना1978 गोरखपुर
कर्मचारियों की संख्यालगभग 1.2 मिलियन वेतनभोगी कर्मचारी, सलाहकार, फील्ड वर्कर, एजेंट तथा व्यावसायिक सहयोगी आदि भी शामिल है
व्यापारनिजी कंपनी
सहायक कंपनियांसहारा वन मीडिया एंड एंटर ; सहारा मूवी स्टूडियोज आदि
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.sahara.in/

सेबी के द्वारा प्रदान की गई वार्षिक रिपोर्ट

Sahara India से जुड़ी दो कंपनियों को अभी तक सेबी के द्वारा लगभग 133 करोड रुपए की रिफंड राशि का भुगतान किया गया है इसी के साथ साथ ही सेबी के द्वारा मिली वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार माना जाए तो 13 मार्च 2022 तक सहारा ग्रुप को 19650 आवेदन प्राप्त हुए थे इन सभी आवेदन के अनुसार माना जाए तो लगभग सहारा ग्रुप को सभी उम्मीदवारों का 82.30 करोड रुपए पैसा वापस करने का दावा था।

Sell 786 Notes Online: अगर आपके पास 786 वाला ये नोट है, तो मिलेंगे 5 लाख रूपये

How to Sell Old Notes: अगर आपके पास है ये पुराने नोट तो इन्हे बेच आप कमा सकते है लाखो रूपए

Sahara India Latest News

इसमें से सहारा ग्रुप की द्वारा आवेदन प्राप्त हुए सभी उम्मीदवारों को लगभग 17526 मामलों में 68 करोड़ उपाय एवं व्यास शायद 138 करोड रुपए तक की राशि रिफंड की गई थी। इससे पहले मिली जानकारी के अनुसार माना जाए तो उस सहारा ग्रुप के द्वारा वर्ष 2021 में सभी उम्मीदवारों को 31 मार्च 2021 को 129 करोड़ रुपए की राशि का रिफंड किया गया था।

सहारा ग्रुप के खिलाफ जांच

Sahara India के द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं में सभी उम्मीदवारों ने खूब जमकर पैसा लगाया था और कई साल बीत जाने के पश्चात भी सभी उम्मीदवारों को रकम वापस आने का इंतजार है। निवेशकों द्वारा जमा की गई राशि का इंतजार करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें वर्ष 2009 और 4 फरवरी 2010 को Sahara India को दो शिकायतें मिली थीं इन शिकायतों के द्वारा कहा गया था कि सहारा ग्रुप से जुड़ी सभी कंपनियां गलत तरीके से धन जुटा रहे हैं एवं सभी उम्मीदवारों का पैसा खा कर बैठी हुई हैं |

इन शिकायतों के मिल जाने के पश्चात सेबी द्वारा सहारा ग्रुप से जुड़ी सभी कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई थी। जांच करने के पश्चात सेबी ने पाया कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉर्प लिमिटेड (SHICL) के द्वारा सभी निवेशकों की जमा की गई राशि 24000 करोड रुपए है। तत्पश्चात सेबी के द्वारा नोटिफिकेशन जारी हुआ सभी निवेशकों का पैसा जुटाना बंद किया जाए और सभी उम्मीदवारों को 15 फ़ीसदी ब्याज के साथ पूरा पैसा रिफंड किया जाए।

सहारा इंडिया में पैसे पैसे वापस पाने का तरीका

सहारा इंडिया हमें हमारे देश के निवेशकों ने खूब जमकर पैसा लगाया था लेकिन कई साल बीत जाने के पश्चात भी सभी उम्मीदवारों को इस रकम का आने का इंतजार है तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दे सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को अगर आप भी वापिस पाना चाहते हैं तो आप सभी को इस लेख में दिए गए हेल्पलाइन नंबर 18002667575 या 1800227575 का प्रयोग करना होगा एवं इस हेल्पलाइन नंबर पर आपको सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक कॉल करना होगा। यह कॉल करने के पश्चात आपकी समस्या का निदान किया जाएगा एवं सहारा ग्रुप में फसा हुआ पैसा आपको वापस किया जाएगा।

सहारा इंडिया हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कैसे करें?

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों को कंजूमर हेल्पलाइन की आधिकारिक वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आपको यहां पर अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के पश्चात मिले हुए यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से आपको लॉगइन करना होगा।
  • लॉगिन हो जाने के पश्चात शिकायत दर्ज करने के लिए सभी उम्मीदवार जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए समिति के बगल पर क्लिक करें अब आपकी शिकायत दर्ज हो गई होगी।
  • शिकायत दर्ज करने के पश्चात आपको ईमेल आईडी के द्वारा एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाएगा।
  • इसके पश्चात जल्द ही आपकी समस्या का निवारण कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को वापस पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को वापस पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

सहारा ग्रुप के द्वारा प्रदान किए गए हेल्पलाइन नंबर कौन-कौन से है ?

हेल्पलाइन नंबर – 18002667575 या 1800227575।

Leave a Comment