School Summer Vacation Holidays: इस दिन से स्कूल बंद, गर्मियों की छुट्टिया चालू

School Summer Vacation Holidays: हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में स्कूल को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं मध्यप्रदेश मैं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्कूल की गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी है। कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक की गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। अत्याधिक गर्मी होने के कारण अब गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। इन गर्मी की छुट्टियों का लाभ मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित सभी प्रकार के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों को मिलेगा।

Join Telegram

हम आपको बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा गर्मी की छुट्टियों के आदेश के अनुसार कोरोनावायरस की परिस्थिति को भी ध्यान में रखते हुए कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों के लिए गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है, स्कूलों में 1 मई से गर्मी की छुट्टियां स्टार्ट हो जाएंगी 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां रहेंगी।

School Summer Vacation Holidays – Overview

गर्मी की छुट्टी15 अप्रैल
कक्षा1-8वीं कक्षा
स्कूल के बारे मेंअखिल भारतीय
वर्षों 2022
पिता जीसभी राज्य
महीना2 माह
School Summer Vacation

जैसे की हम आपको बताना चाहेंगे कि की ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर स्कूल के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने हमें जानकारी दी है कि उन्होंने मध्य प्रदेश की सरकारी स्कूलों में 1 मई से 14 जून तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। जैसे की हम जानते हैं कि प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद बंद हो सकते हैं स्कूल निजी स्कूल राजधानी समेत पूरे मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है जिसके कारण आप शिक्षा मंत्री ने बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि स्कूल शिक्षा मंत्री अंदर से परमार का कहना है कि प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों में अभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की परीक्षाएं भी चल रही है और जैसे ही परीक्षाएं खत्म होगी तो परीक्षाओं के बाद कॉपियों की चेकिंग की तैयारी शुरू हो जाएगी और चेकिंग संपन्न होने के बाद रिजल्ट तैयार किया जाएगा। और आप जानते हैं कि अभी अभी कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाएं संपन्न हुई है, प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के रिजल्ट भी अप्रैल के आखिर में घोषित किए जाएंगे।

मध्यप्रदेश में नया शिक्षा सत्र 15 जून से शुरू होगा (School summer vacation holidays – New Session Starting From 15 june)

जैसे की हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 42 दिनों के गर्मी की छुट्टी के बाद शुरू किया जाएगा जोकि शिक्षा सत्र 15 जून से शुरू होगा और अवकाश खत्म होने के बाद प्रदेश भर के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं 13 जून से अपने-अपने स्कूलों में पहुंचेंगे तो वहीं दूसरी ओर छात्र-छात्राएं भी 15 जून से स्कूल आएंगे हम आपको बता दें कि 1 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में कक्षाएं संचालित हो रही है , और निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी कक्षा 9वी कक्षा 10वीं और कक्षा आठवीं में पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को सिलेबस की तैयारी करवाई जा रही है।

गर्मी के कारण स्कूलों का बदला गया समय: हम आपको बता दें कि स्कूल के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के द्वारा कहा गया है कि मध्य प्रदेश में गर्मी के चलते स्कूलों के समय में फिलहाल बदलाव किया जा रहा है, जैसे कि हम जानते हैं कि प्रदेशभर के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी को देखते हुए कलेक्टरों ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है, और हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में भी बहुत गर्मी पड़ रही है तो मध्यप्रदेश में बहुत गर्मी पड़ने के कारण सुबह 7:00 से दोपहर 12:00 बजे तक स्कूल संचालित हो रहे हैं।

School summer vacation holidays – School Will Open After 15th June

जैसे हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश में भी गर्मी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और पारा चढ़ता जा रहा है तो मध्य प्रदेश में बढ़ती गर्मी और चढ़ते पारे के बीच इस तरह का अनुमान लगाया जा रहा था कि हो सकता है कि अब 20 अप्रैल तक ही स्कूल लगाए जाएं, और दूसरी तरफ स्कूल के शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने साफ-साफ कह दिया है कि 1 मई से ही स्कूल में गर्मी की छुट्टियां रहेगी।

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है जिसके मुताबिक स्कूल 1 मई से 14 जून तक बंद रहेंगे यह जानकारी हमारे शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है। और उन्होंने कहा है कि वहीं दूसरी ओर प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के रिजल्ट भी अप्रैल के आखिरी में घोषित किए जाएंगे।

अभी अभी मिली जानकारी के मुताबिक नया शैक्षणिक सत्र 15 जून से शुरू हो जाएगा मध्य प्रदेश के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को 13 जून से अपने-अपने स्कूलों में पहुंचना होगा जबकि छात्र छात्राओं को 15 जून से स्कूल में आना होगा। और शिक्षा मंत्री ने कहा है कि इस बार सरकारी स्कूलों के बच्चों को अप्रैल में नहीं बल्कि जून में बुलाया जाएगा क्योंकि अप्रैल में पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है।

इसलिए भीषण गर्मी पड़ने के कारण अब बच्चों के स्कूल अप्रैल में नहीं बल्कि जून में लगेंगे। ऐसी स्थिति में सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन के बाद ही नया सत्र शुरू किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कई अभिभावक भी बहुत परेशान हो रहे हैं। इसलिए शिक्षा मंत्री ने गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

School summer vacation holidays FAQS :

स्कूल समर वेकेशन कब से शुरू होंगे ?

20 अप्रैल तक ही स्कूल लगाए जाएं, और दूसरी तरफ स्कूल के शिक्षा मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने साफ-साफ कह दिया है कि 1 मई से ही स्कूल में गर्मी की छुट्टियां रहेगी।

मध्य प्रदेश के स्कूल कब से बंद होने वाले हैं और छुट्टियां कब से होने वाली है ?

हम आपको बता दें कि 15 अप्रैल के बाद स्कूल नहीं लगेंगे लेकिन जो भी बच्चे स्कूल आना चाहते हैं वह नजदीकी एरिया में रहते हैं तो वह छात्र स्कूल आ सकते हैं। क्योंकि अभी शिक्षक शिक्षिकाओं की छुट्टियां नहीं हो रही है इसलिए जो बच्चे स्कूल आना चाहते हैं वह स्कूल आ सकते हैं। और जो छात्र छात्राएं चोटी बनाना चाहते हैं वह छात्र छात्राएं बना सकते हैं क्योंकि आदेश जारी किया गया है कि सभी स्कूल में छुट्टी कर दी गई है। कि 15 अप्रैल के बाद पहली से आठवीं तक के स्कूल नहीं लगेंगे और आपको बता दें कि नया सत्र 15 जून से शुरू किया जाएगा नए सत्र में सभी छात्र छात्राओं को आना अनिवार्य होगा।

Leave a Comment