UP Super TET Notification 2022 यूपी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 विज्ञप्ति

UP Super TET Notification: यदि आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं आप सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं और UP Super TET पास करना चाहते हैं या हम कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश के सभी उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश का टीचर बनने का सपना देख रहे हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छी और बहुत ही अच्छी खबर है। वे सभी अभ्यार्थी जिनके पास b.ed की डिग्री है और जो यूपी टेट पास कर चुके हैं उनके लिए खुशखबरी है।

Join Telegram

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा हर वर्ष सुपर टेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसके द्वारा सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक के पदों पर भर्तियां की जाती है। यूपी सुपर टेट जल्दी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। यह सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक के पदों पर भर्ती की जाती है।

जिसमें सहायक शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा एक चरण में जब की प्रिंसिपल एवं हेड मास्टर पदों के लिए परीक्षा दो चरण में आयोजित की जाती है। जैसे कि हम आपको बताना चाहेंगे कि यूपी टीईटी और सीटीईटी को क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार सुपर टेट के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं। जैसे कि इस साल उत्तर प्रदेश में सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से सहायक अध्यापक के 17000 पदों पर भर्ती की जानी है। मिली हुई जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि यूपी टीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद सुपर टेट 2022 के लिए भी आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

UP TET Result 2022

UP TET Cut Off

UP TET Result Download Link

UP Super TET Notification

up-super-tet-notification-2022

UP Super TET Notification 2022 Overview

संगठन का नामउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी)
परीक्षा का नामUP Super TET
पोस्ट नामसह अध्यापक
रिक्त पद17000+
आवृत्तिसाल में एक बार
सुपर टीईटी परीक्षा 2022फरवरी 2022 (अस्थायी)
आवेदन का तरीकाऑनलाइन मोड
ऑनलाइन पंजीकरण सूचित किया जाना
परीक्षा मोडऑफ़लाइन मोड
पात्रतासीटीईटी / यूपीटीईटी उत्तीर्ण
आधिकारिक वेबसाइटhttps://updeled.gov.in/
UP Super TET

शैक्षणिक योग्यता: (UP Super TET – Educational Qualifications)

उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक लिखित परीक्षा 2022 के लिए योग्यता वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को 2 वर्षीय बीटीसी डीएलएड कोर्स या 2 वर्षीय बीटीसी उत्तर इन होना चाहिए या d.ed विशेष शिक्षा या विशेष बीटीसी या बीटीसी उर्दू या 4 वर्षीय बीएड मैत्रीण होना चाहिए। तथा आवेदक को यूपीटेट या सीटीईटी परीक्षा में भी उतरी होना चाहिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधारिक सूचना पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

आयु सीमा (UP Super TET – Age Limit & Relaxation)

उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक लिखित परीक्षा 2022 के लिए आवेदक की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष होनी चाहिए और सहायक शिक्षक परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर कर विजिट कर सकते हैं।

सुपर टेट 2022 का पैटर्न (UP Super TET Exam Pattern)

आपको इस परीक्षा में पास करने के लिए अपनी तैयारी को निश्चित रूप से नई दिशा की ओर ले जाना होगा यदि आप इस परीक्षा की तैयारी अच्छी तरीके से करते हैं और सभी विषयों पर अपनी मजबूत पकड़ बनाते हैं तो निसंदेह आप उसे प्राप्त कर सकते हैं।हम आपको बताना चाहेंगे कि सुपर टेट की परीक्षा ऑफलाइन बोर्ड की परीक्षा है। सुपर टेट की परीक्षा 2017 का एग्जाम पैटर्न वैकल्पिक प्रश्न नहीं था बल्कि सभी प्रश्नों का उत्तर उत्तर पुस्तिका पर लिखना होता था।

लेकिन इसके बाद में प्राथमिक विद्यालय में 69000 सहायक अध्यापक की भर्ती में बदलाव कर दिया गया इससे वैकल्पिक प्रश्न को प्राथमिकता दे दी गई। इस परीक्षा में 1 अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं इन सभी प्रश्नों को हल करने की अवधि 2:30 घंटे की होती है। तथा हम आपको बताना चाहेंगे कि सुपर टेट परीक्षा पैटर्न के अनुसार हिंदी संस्कृत इंग्लिश गणित पर्यावरण सामाजिक अध्ययन के प्रश्नों का स्तर 12वीं की कक्षा के अनुरूप होता है। जैसे कि हम आपको बताना चाहेंगे कि हिंदी इंग्लिश और संस्कृत में एक अंग के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं।

तथा विज्ञान में 1 अंक के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं और गणित में 1 अंक के 20 प्रश्न पूछे जाते हैं और दूसरी तरफ पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन में 10 प्रश्न प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। शिक्षण कौशल में 1 अंक के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं बाल विकास में 1 अंक के 10 प्रश्न और सम सामयिक घटना सामान्य ज्ञान में एक अंक के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। तथा रीजनिंग में 1 अंक के 5 प्रश्न पूछे जाते हैं और कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी में 1 अंक के 5 प्रश्न पूछे जाते हैं और जीवन कौशल मैं एक अक के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं।

सुपर टेट 2022 का सिलेबस (UP Super TET Syllabus)

भाषा: हिंदी अंग्रेजी संस्कृत व्याकरण अपठित गद्य और पद्य।
विज्ञान: दैनिक जीवन में उपयोगी विज्ञान ,गति बल ऊर्जा, दूर का प्रकाश ,ध्वनि प्राणियों की दुनिया, मानव शरीर, स्वास्थ्य ,स्वच्छता और पोषण पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन पदार्थ और पदार्थ के चरण।

गणित: संख्यात्मक क्षमता गणितीय क्रियाएं, दशमलव, स्थानीयता ,ब्याज, लाभ ,हानि ,प्रतिशत विभाजन ,फैक्टरिंग ,आर्थिक नियम सामान्य बीजगणित क्षेत्र औसतन अनुपात
सामान्य ज्यामिति सामान्य आंकड़े।

पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन: पृथ्वी की संरचना नदियां पहाड़ महादीप महासागरों और जीव प्राकृतिक संपदा अक्षांश और दशमलव सौरमंडल भारतीय भूगोल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम भारतीय समाज सुधारक भारतीय संविधान हमारी शासन प्रणाली यातायात और सड़क सुरक्षा भारतीय अर्थव्यवस्था और चुनौतिया।

शिक्षण कौशल: शिक्षण विधियां और कौशल सीखने के सिद्धांत वर्तमान भारतीय समाज और प्रारंभिक शिक्षा समावेशी परीक्षा प्रारंभिक शिक्षा के लिए नई पहल शैक्षिक मूल्यांकन और महा प्रारंभिक गठन कौशल शैक्षिक फोकस और प्रशासन।

बाल मनोविज्ञान: बाल मनोविज्ञान व्यक्तिगत भिन्नता बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक सीखने की जरूरत की पहचान पढ़ने के लिए वातावरण बनाना सीखने के सिद्धांत और उनकी व्यवहारिक उपयोगिता और कक्षा शिक्षण में उपयोग दीपक बेल्ट के लिए विशेष व्यवस्था।

सामान्य ज्ञान: सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वर्तमान व्यवसाय वर्तमान घटनाएं अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय राज्य से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाएं स्थान व्यक्तिगत रचनाएं अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय पुरस्कार खेल संस्कृति व कला।

तार्किक ज्ञान: तार्किक ज्ञान में उपमा बातन और क्षेत्र वर्गीकरण ब्लॉक और कैलेंडर कोडिंग डिकोडिंग महत्वपूर्ण तक घन संख्या श्रंखला पहली सूचनाएं वेन आरेख और पासा डाटा व्याख्या दिशा संवेदन परीक्षण और पत्र श्रंखला।

जीवन कौशल: जीवन कौशल में प्रेरणा शिक्षा की भूमिका संवैधानिक मूल आपत्ति दंड और दंड प्रभावी है।

सूचना प्रौद्योगिकी : शिक्षण कौशल के क्षेत्र में जानकारी कला शिक्षण और स्कूल संबंधित तकनीकी कंप्यूटर इंटरनेट स्मार्टफोन शिक्षण डिजिटल में उपयोगी अनुप्रयोग पाठ्य सामग्री।

सुपर टेट के लिए योग्यता (UP Super TET – Educational Qualification)

• 2 वर्षीय बीटीसी b.ed कोर्स
• 2 वर्षीय डीएलएड कोर्स
• डीएड या समकक्ष कोर्स
• विशिष्ट बीटीसी
• बीटीसी उर्दू
• 4 वर्षीय बीएड

Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit

सुपर टेट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस (UP Super TET Registration Fees)

UP Super TET की परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को जनरल तथा ओबीसी के लिए ₹600 शुल्क तथा एससी और एसटी के लिए ₹400 शुल्क देना होगा।

सुपर टेट के लिए कटऑफ: कट ऑफ वह न्यूनतम अंक होता है जो परीक्षा में आने वाले कैंडिडेट्स की संख्या के आधार पर तय किए जाते है जैसे सामान्य वर्ग में 65 % है तो उन्हें 150 में से 97 अंक उत्तीर्ण करने होंगे जबकि दूसरी ओर ओबीसी एससी व एसटी के लिए 60% न्यूनतम योग्यता पर। 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।

Leave a Comment